Information About Parrot in Hindi | तोते के बारे में जानकारी

tote ki jankari
Image By Pixabay

Information About Parrot in Hindi: तोते एक रंगीन पक्षी होते है और इन्हे विश्व के सुन्दर पक्षियों में से एक भी माना जाता है इसे भारत में मिट्ठू और पोपट के नाम से भी जाना जाता है और तोता दुनिया के सबसे लोकप्रिय पालतू पक्षियों में से एक भी है

Information About Parrot in Hindi

जिसे लोग बहुत शौक से पालते है तोते दुनिया में लगभग सभी देशो में पाए जाते है जो तोते अमेरिका और मैक्सिको में पाए जाते है उनको न्यू वर्ल्ड तोते के नाम से जाना जाता है

और एशिया अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में पाए जाने वाले पुराने वर्ल्ड तोते होते है आज दुनिया में लगभग 300 से अधिक तोते की प्रजातियाँ पायी जाती है हालाँकि इनमे से कुछ लुप्त होने के कगार पर आ चुकी है।

तोते उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाए जाते है जहाँ वो एकदम शांत आवासों का उपयोग करते है इनका आहार इनकी प्रजातियों पर निर्भर करती है इसके अलग अलग प्रजाति अलग प्रकार का भोजन करना पसंद करते हैं कुछ तोते तो सब्जियां, फल और बीजो पर निर्भर होते है।

तोते के बारे में कुछ ऐसी बातें है (Information about parrot in hindi) जो इन्हे अनोखा और दिलचस्प पक्षी बनाते है इन्हे दुनिया के सबसे बुद्धिमान पक्षियों में से एक भी माना जाता है तोते किसी की नक़ल करने में और संगीत पर नाचने में बहुत माहिर होते है।

तोते -पालतू पक्षियों के रूप में बहुत लोकप्रिय होते है जो आज एक अवैध व्यापर का कारण भी बन गया है लोग तोते के घोंसलों को नष्ट करते जा रहे है जिससे इसकी कुछ प्रजाति नष्ट होने के कागार पर आ चूका है

इस आर्टिकल में हम तोते के बारे में पूरी जानकारी (Information about parrot in hindi) लेकर आये हालाँकि तोते के बारे में आपको पहले से भी बहुत सी जानकारी होगी लेकिन कुछ ऐसी भी जानकारी हैं जो आपको यक़ीनन नहीं मालूम होगी तो हमारे इस आर्टिकल में तोते के बारे में लगभग सभी जानकारी देने जा रहे है।

यह भी पढ़ें:- Essay on Pollution in Hindi | Pradusan par Essay | प्रदूषण पर निबंध

Information About parrot in Hindi | तोते के बारे में जानकारी

1. कई तोते इंसानो की आवाज की नक़ल करते है।

About Parrot in Hindi

तोते को पालतू पक्षी बनाने का एक कारण यह भी है की तोते आवाजों की नक़ल करने में कुशल होते है जंगल में भी तोते दूसरे पक्षियों की नक़ल करते रहते है जिससे उन्हें महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बात करने में आसानी होती है और वह इससे खतरे का भी आभास लगा लेते है।

वैसे तो दूसरे पक्षी जो आवाज वह बिना सिखाये सीखते है उनकी आवाजों को तोता नक़ल के द्वारा सिख लेता है तोते अन्य जानवरो की आवाजों की भी नक़ल करते है जिससे उन्हें शिकारिओं से बचने में भी आसानी होती है जैसे मान लो कोई सांप उनके पास आ रहा है तो वह बाज की आवाज निकालने लगते है जिससे सांप डरकर चला जाता है

वैसे तो तोते मनुष्यो की आवाज निकालने में भी सक्षम है और मनुष्यो की आवाज निकालने के साथ साथ तोते डोर बेल, पानी चलाने, वैक्यूम क्लीनर जैसे और भी चीजों की आवाज निकालते हैं वो ऐसा इसलिए करते है क्युकी उन्हें ऐसा लगता है उनका यह सीखना जरूरी है और उनके लिए ये फायदेमंद है

अफ्रीकन ग्रे तोते और अमेज़न के तोते आवाजों की नक़ल करने में सबसे कुशल माने जाते है

2. कुछ तोते की उम्र काफी लम्बी होती है

About Parrot in Hindi

हर तोते का जीवन काल उसकी प्रजाति के हिसाब से अलग अलग होता है आमतौर पर छोटे तोते की उम्र लगभग 15 से 20 साल होती है और मीडियम आकार के तोते की लगभग 25 से 30 साल तक जीते है और इनके बाद आते है

बड़े तोते जो बहुत साल तक जीवित रहते है इनकी उम्र लगभग 60 से 100 साल तक होती है सबसे ज्यादा जीने वाले तोते मकाउ होते है कहा जाता है की चार्ली नाम का एक मकाउ जो नील और पिले रंग का था उसे 100 साल से अधिक उम्र तक जीने के कारण जाना जाता है।

वैसे एक मकाउ जिसने कई हॉलीवुड फिल्मो में भी काम किया है कहा जाता है की उसकी उम्र 89 साल है जिसके नाम सबसे पुराने जीवित तोते का रिकॉर्ड है

3 तोते सबसे बुध्दिमान पक्षी में से एक है

Information About Parrot in Hindi

दरअसल तोते के पास सिखने की क्षमता काफी अच्छी होती है ये न केवल वॉर्डो को सीखते है बल्कि इनको आपस में जोड़ते भी हैं वे उपकरण का उपयोग भी कर सकते है और समस्याओ को हल करने में भी सक्षम हैं वैज्ञानिको का कहना है की इनके अंदर 4 साल के बच्चो के जितना दिमाग होता है।

वैसे तोते काफी चंचल स्वाभाव के होते है और आपको तो ये पता ही होगा की खेलना बुध्दिमता की निसानी है वैसे तोते की बुद्दिमता का लोग अवैध व्यापार में भी उपयोग करते है

4. तोतो की चोंच बहुत मजबूत होती है

Information about parrot in hindi: तोते की प्रमुख विशेषताओं में से एक है इसकी घुमावदार और मजबूत चोंच तोते की ऊपरी चोंच निचली चोंच से बड़ी होती है और वह काफी मजबूत भी होती है वैसे दुनिया का सबसे बड़ा तोता जलकुम्भी माकोव की चोंच, macadamia nuts को तोड़ने में सक्षम है।

macadamia nuts को दुनिया का सबसे मजबूत नट माना जाता है और इसे माकोव आसानी से तोड़ देता है यही नहीं ब्राजील के अखरोट भी इतने ही मजबूत माने जाते है और इसे भी तोते आसानी से तोड़ देते है

5. तोते दुनिया के एकमात्र ऐसे पक्षी है जो पैरो से खा सकते है

तोते के पैर काफी मजबूत होते है इनके प्रत्येक पैरो में चार पंजे होते है जिसमे दो पंजे आगे और दो पीछे होते है जिससे इन्हे कोई भी चीज पकड़ने में आसानी होती है इनके पैरो की इन्ही मजबूती के कारण वे शाखाओ को काफी देर तक पकड़ क्र रह सकते है इन्ही की वजह से वे पेड़ो पर झूलते रहते है हालाँकि तोते पैरो से सारे काम नहीं करते है।

इनके पैर इंसानो के हाथो की तरह काम करते है ये इनका प्रयोग किसी भी चीज को पकड़ने के लिए और उसको उठा कर खाने के लिए करते है ये बात सही है की तोते अपने पैरो से खा सकते है।

एक रोचक बात यह भी है की जैसे कोई इंसान सीधे हाथ का होता है और कोई उलटे हाथ का होता है वैसे ही तोते भी इसी तरह होते है या तो ये सीधे पैर के होते है या फिर उलटे पैर के।

यह भी पढ़ें:- Essay on Spring Season in Hindi | वसंत ऋतू पर निबंध

तोते के बारे में कुछ रोचक बातें। Fact About Parrot in Hindi

Information About Parrot in Hindi

* दुनियाभर में तोतो की लगभग 300 से अधिक प्रजातियां पायी जाती है

* दुनिया में तोते दक्षिण और मध्य अमेरिका, अफ्रीका, एशिया, ऑस्ट्रेलिया और ओसिनिआ सहित सभी उष्णकटिवन्धिय द्वीपों और क्षेत्रों में पाए जाते है।

* भारत में तोतो की करीब 12 प्रजातियां पायी जाती है

* ये बात किसी को भी नहीं पता की तोते कितने साल पहले आये थे लेकिन तोते का सबसे पुराना अंग उसकी निचली चोंच का टुकड़ा मिला था जो करीब 70 मिलियन साल पुराना है वैसे काफी वैज्ञानिक इसे तोते का अंग नहीं मानते है।

* तोते के सन्दर्भ में सभी वैज्ञानिको की अलग अलग विचार हैं कुछ वैज्ञानिको का मानना है की तोते 40 मिलियन साल पहले दक्षिणी महाद्वीप में दिखाई दिए थे जबकि आधुनिक तोते 20 मिलियन साल पहले यूरोप में देखे गए थे और कुछ वैज्ञानिक ये कहते है की ये 70 मिलियन साल से भी ज्यादा से तोते धरती है।

* कुत्तो और बिल्ली के बाद तोते ही सबसे लोकप्रिय पालतू जीव हैं यह काफी समझदार के साथ साथ रंग बिरंगे भी होते है कहा जाता है की तोतो को पलने के प्रथा करीब 1000 साल पुरानी है यानि पिछले 1000 सालो से लोग तोतो को पालते आ रहे है।

* तोते को बेवफा पक्षी भी कहा जाता है तोते को चाहे कितने लम्बे समय से क्यों न पाल लो एक बार ये बहार उड़ गए तो दुबारा ये अपने मालिक के पास कभी नहीं आते इसलिए इन्हे बेवफा पक्षी कहा जाता है।

* तोते पक्षियों के सभी प्रजातिओ में से सबसे बुद्धिमान माना जाता है तोते की एक प्रजाति Goffin’s cockatoo parrot कठिन से कठिन मैथ के सवालो को भी सोल्व करने में सक्षम है ये तोते की प्रजाति इंडोनेसिया में पायी जाती है।

Information About Parrot in Hindi

* तोते अक्सर झुण्ड में रहते है इनका झुंड करीब 15 से 30 पक्षियों का होता है इस झुण्ड से इन्हे शिकारी पक्षियों पर नजर रखने में आसानी होती है।

* तोते सर्वाहारी होते है वे मांस और वनस्पति दोनों खा सकते है इनका पसंदीदा आहार होता है बीज, फल, प्रारग, फलियां, और कभी कभी कीड़े मकोड़ो को भी ये खा लेते है वैसे बीज इनका पसंदीदा भोजन है और किसी भी कठोर बीज को तोड़ने के लिए इसके मजबूत चोंच काफी है।

* कुछ खाने के पदार्थ ऐसे है जो तोते को बीमार बना सकते है या फिर इनकी जान भी ले सकते है इसमें आवोकाडो, सेब के बीज, प्याज और चॉकलेट शामिल है।

* तोते के चोंच भी केराटिन से बने होते है जैसे इंसानो के बाल और नाख़ून ये एक बार टूटने के बाद दुबारा से आ जाते है कई बार तोते की चोंच कुछ भी कहते समय या फिर चोंच किटकिटाते समय उसके चोंच ख़राब हो जाते है या फिर टूट जाते है और टूटने के बाद ये फिर से सही हो जाते है या फिर उग जाते है।

* क्या आप जानते है भारत में तोते को पिंजरे में पलना गैर कानूनी है।

* ऑस्ट्रेलिया के नाईट तोते को दुनिया का सबसे रहस्मयी पक्षी माना जाता है कहा जाता है की इस प्रजाति के तोते को केवल तीन लोगो ने ही देखा है।

* puck नाम के एक तोते ने 1728 शब्द यद् कर लिए थे जिसकी वजह से इसका नाम गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है।

* तोते में एक खास बात यह भी है की तोते अल्ट्रावायलेट किरणों को भी देख सकते है जो इंसान नहीं देख सकते है।

* तोते अपनी अपनी प्रजाति के हिसाब से अलग अलग वजन और अलग आकर के होते हैं इनका आकर 3.5 इंच से 40 इंच तक होता है और इनका वजन 65 ग्राम से 1.6 किलो तक हो सकता है।

* दुनिया के सबसे छोटे तोते का नाम Pigmy है जिसका वजन लगभग 10 ग्राम होता है।

* दुनिया का सबसे बड़ा तोता काकापो है जिसका औसतन वजन 4 किलो तक होता है।

* काकापो दुनिया का इकलौता ऐसा तोता है जो उड़ नहीं सकता यह अपने भरी वजन के कारण उड़ नहीं सकता है।

* तोते की उड़ने की रफ़्तार लगभग 15 मील से 25 मील प्रति घंटा की होती है

* दुनिया का सबसे तेज रफ़्तार से उड़ने वाला तोता cockatoos प्रजाति का तोता है जो लगभग 40 मील प्रति घंटे की रफ़्तार से उड़ान भर सकता है और काफी देर तक हवा में रह सकते है।

* Hyacinth नाम के इस तोते की चोंच इतनी मजबूत होती है की यह एक कठोर नारियल को भी तोड़ सकता है।

* तोतो में यह खास बात है की अधिकतर तोते एक पैर पर खड़े होकर सोते है।

* एक बार एक विस्की कंपनी ने मार्केटिंग के लिए करीब 500 तोते का इस्तेमाल किया था इस कंपनी ने कुछ स्लोगन बनाकर सभी तोतो को रटवा दिया था और उन तोतो को अलग अलग पाबो में दे दिया था।

* अगर कुछ अपवादों को छोड़ दिया जाये तो तोते एक ही साथी के साथ अपना पूरा जीवन बिता देते है उनको प्रजनन के समय के अलावा भी एक साथ देखा जा सकता है।

* तोते एक समय में 2 से 8 अंडे आमतौर पर देते है और इनमे अंडो को सेने का काम मादा करती है बड़े तोते के अंडो को ज्यादा दिनों तक सेना पड़ता है और इनकी अवधि करीब 17 से 35 दिनों की होती है।

* तोते के बच्चे जब अंडे से निकलते हैं तो वह पहले दो हफ्ते अंधे रहते है और तीसरे हफ्ते के बाद वह अपने पंखो को विकसित करना शुरू कर देते है और चार साल की उम्र तक ये पूरी तरह परिपक्क हो जाते है

* Palm cockatoos प्रजाति के तोते की प्रजनन दर सबसे कम होती है ये हर दूसरे साल में सिर्फ एक अंडा देते है।

* तोतो को छेद वाले घोसले ज्यादा पसंद होते है तोते अपना घोसला पेड़ो के छेद में, चट्टानों में, या फिर सुरंगो में बनाना पसंद करते है।

* यह भी कहा जाता है की तोते लम्बे समय तक अकेले नहीं रह सकते है अगर ये ज्यादा समय अकेले बिताते है तो यह पागल हो जाते है इन्हे हमेशा प्यार और दुलार की जरूरत होती है इसलिए ज्यादा समय तक तोते को अकेले पिंजरे में नहीं रखना चाहिए।

* तोते को संगीत बहुत पसंद होता है और यह इसे समझ कर इस पर डांस भी करते है।

* अधिकतर नर और मादा तोते में देखकर अंतर बताना बहुत की मुश्किल होता है इनके पास बहरी योन अंग नहीं होते और इनमे वयस्क मादा और नर का आकर एक जैसा ही होता है इसलिए इसके नर या फिर मादा का पता लगाने का एकमात्र उपाय है DNA विस्लेषण।

* तोते में यह भी खासियत है की अगर आप एक तोते को बोलना सीखकर जंगल में छोड़ देते है तो यह बाकि दूसरे तोते को भी बोलना सीखा सकते है।

* monk parakeet parrot दुनिया का एकमात्र घोसला बनाने वाला तोता है।

parrot

* दुनिया का सबसे रंग बिरंगा पक्षी rainbow lorikeet प्रजाति का तोता है जिसके अंदर चमकीला, नीला, हरा, लाल, पीला,और नारंगी जैसे और भी रंग होते है इनमे युवा तोते की चोंच काले रंग की होती है लेकिन जब यह बड़ा होता है तब इसकी चोंच का रंग नारंगी हो जाता है।

* ऑस्ट्रेलिया में एक ड्रंकन पैरेट का सीजन होता है यह एक अजीबोगरीब घटना होती है इसमें सैकड़ो तोते fermented fruits नाम का फ्रूट खाते हैं और सब नसे में धुत्त हो जाते है और उनमे हैंगओवर के लक्षण भी दिखाई देते है।

* Black-headed caiques प्रजाति के तोते काफी अच्छे डांसर होते है और जैसे ही संगीत इनके कानो में जाता है ये उछाल उठते है और नाचने लगते है।

* तोतो की सभी प्रजातिओ में से अफ़्रीकी ग्रे तोते इंसानो की भाषा की नक़ल करने में सबसे ज्यादा सक्षम होते है इस प्रजाति के तोते लगभग 700 शब्द बोलने में सक्षम है।

* एक प्रयोग चार अफ्रीकन ग्रे तोते को एक काफी शोर वाले कमरे में तीन साल तक रखा गया था जिसके बाद वह करीब 50000 अलग अलग आवाज निकलने में सक्षम हो गए थे।

* alex नाम का अफ्रीकन ग्रे तोता जो आकृति और रंग पहचानने में सक्षम था।

* एक अद्भुद बात तोतो के बारे में ये है की वो भी इंसानो की तरह मोटापे के शिकार होते है।

* तोते के मुख्य शिकारी बाज, उल्लू, चील, अजगर, जैसे बड़े सांप शामिल है और बन्दर भी तोते के अंडे और बच्चो को खा जाते है।

Conclussion

उम्मीद है की आपको हमारी ये पोस्ट (Information About Parrot in Hindi) तोते की जानकारी आपको जरूर पसंद आयी होगी इस पोस्ट में हमने तोते के बारे में बहुत से अनसुने फैक्ट्स बताये है और तोते के बारे में बहुत सी रोचक जानकारियां भी दी है

अगर आपको हमारी ये पोस्ट तोते की जानकारी (Information About Parrot in Hindi) पसंद आये तो इसे शेयर और कमेंट जरूर करें

यह भी पढ़ें।

* Grapes in Hindi | Benefits of Grapes in Hindi | अंगूर के फायदे

* Birds Name In Hindi And English | पक्षियों के नाम

* Tiger in Hindi | India National Animal in Hindi | बाघ के बारे में पूरी जानकारी

* Acharya Chanakya in Hindi | आचार्य चाणक्य एक अमर कथा

* List of New South Movie Hindi Dubbed | न्यू साउथ मूवी हिंदी में

No Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *