16 C
New York
Monday, September 26, 2022

पिंक फ़्लॉइड 28 साल बाद फिर से मिला यूक्रेन प्रोटेस्ट सॉन्ग ‘हे हे, राइज अप’ रिकॉर्ड करने के लिए

[ad_1]

विश्व प्रसिद्ध रॉक बैंड पिंक फ़्लॉइड 28 वर्षों में अपनी पहली नई सामग्री रिकॉर्ड करने के लिए फिर से जुड़ गया है, यूक्रेन युद्ध के खिलाफ एक विरोध गीत। अरे अरे, उठो! बीबीसी डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, डेविड गिल्मर और निक मेसन लंबे समय से फ़्लॉइड बेसिस्ट गाय प्रैट और नितिन साहनी के साथ कीबोर्ड पर हैं। यह गीत बैंड बूमबॉक्स के यूक्रेनी गायक एंड्री खलीवन्युक के रीढ़-झुनझुनी के इर्द-गिर्द बनाया गया है।

गिल्मर का कहना है कि यह गीत “एक शांतिपूर्ण राष्ट्र पर आक्रमण करने वाली एक महाशक्ति पर क्रोध” का एक शो है। लेकिन यह यूक्रेन के लोगों के लिए मनोबल बढ़ाने और “शांति के लिए” एक आह्वान के रूप में भी है। गाने पर काम कुछ हफ़्ते पहले शुरू हुआ था जब गिल्मर को खलीव्न्युक का इंस्टाग्राम फीड दिखाया गया था।

गायक ने पूरी तरह से सशस्त्र और रूसी आक्रमण से लड़ने के लिए तैयार कीव के सोफिस्काया स्क्वायर में खुद के फुटेज पोस्ट किए थे। कैमरे का सामना करते हुए, खलीवन्युक ने प्रथम विश्व युद्ध के दौरान लिखा एक विरोध गीत ‘द रेड वाइबर्नम इन द मीडो’ गाया, जो पिछले छह हफ्तों में यूक्रेन में एक रैली का रोना बन गया है।

गिल्मर ने बीबीसी 6 म्यूज़िक के मैट एवरिट को बताया, “इसने मुझे बस इतना चौंका दिया कि, जैसा कि यह एक कैपेला है, कोई इसे एक सुंदर गीत में बदल सकता है।”

संयोग से, गिल्मर ने 2015 में बूमबॉक्स के साथ बेलारूस फ्री थिएटर के लिए लंदन के एक बेनिफिट गिग में लाइव प्रदर्शन किया था – और उन्होंने अनुमति लेने के लिए खलीवन्युक से संपर्क किया।

“मैंने उससे बात की, वास्तव में, उसके अस्पताल के बिस्तर से, जहाँ उसे मोर्टार से काफी मामूली चोट लगी थी,” स्टार ने कहा। “तो वह वहीं आगे की पंक्ति में है। मैंने उसे थोड़ा सा गीत नीचे बजाया। फोन लाइन और उन्होंने मुझे अपना आशीर्वाद दिया।”

यह गीत गिल्मर के लिए विशेष महत्व रखता है, क्योंकि उनकी बहू यूक्रेन में जन्मी कलाकार जेनिना पेडन हैं।

उन्होंने प्रकाशन को बताया, “मेरी बहू ने हमें इस संघर्ष की शुरुआत में एक महिला की कहानी सुनाई, जिसने रूसी सैनिकों को सूरजमुखी के बीज दिए और कहा कि उन्हें उम्मीद है कि जहां वे मरेंगे वहां सूरजमुखी उगेंगे।”

गिल्मर ने कहा कि उन्होंने रूसी आक्रामकता के सामने “पश्चिम की शक्तिहीनता” को “क्रूर” पाया, लेकिन उन्होंने कहा कि उन्होंने देश के खिलाफ चल रहे प्रतिबंधों का समर्थन किया। उन्होंने यह भी कहा कि यह शर्म की बात है कि प्रतिबंध लगाने के मामले में पीड़ित लोग रूस के सामान्य लोग हैं।

उन्होंने कहा, “यह उस देश में असंतोष पैदा करने में मदद करता है जो उम्मीद है कि किसी बिंदु पर, शासन में किसी प्रकार का बदलाव होगा।”

यह पूछे जाने पर कि संकट के प्रति यूके सरकार की प्रतिक्रिया के बारे में उन्हें कैसा लगा, उन्होंने यूक्रेन के शरणार्थियों का सामना करने वाली नौकरशाही पर निराशा व्यक्त की जो यहां बसना चाहते हैं।

“बहुत सारे यूरोप ‘स्वागत’ कह रहे हैं और हमारा [government] कह रहा है, ‘आपको कंप्यूटर पर जाने और फॉर्म भरने की जरूरत है’। मेरा विचार बाद में दरवाजे खोलने और कागजी कार्रवाई करने का होगा। लेकिन सरकार इस तरह की सोच का पालन नहीं कर रही है।” रोजर वाटर्स नई रिकॉर्डिंग में शामिल नहीं हैं – उन्होंने 1985 में बैंड छोड़ दिया और उनके साथ कभी-कभार ही प्रदर्शन किया, जैसे कि 2005 में लाइव 8 कॉन्सर्ट में।

(आईएएनएस इनपुट्स के साथ)

सभी पढ़ें ताजा खबर , आज की ताजा खबर और आईपीएल 2022 लाइव अपडेट यहाँ।

[ad_2]

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

3,400FansLike
500FollowersFollow
- Advertisement -

Latest Articles