23.8 C
New York
Saturday, August 6, 2022

अनार के फायदे | Anar ke fayde in hindi

Anar Ke Fayde | अनार के फायदे

Anar Ke Fayde : फलों का हमारे जीवन में एक अलग ही महत्व है । वर्तमान में अनगिनत भोज्य पदार्थों की बाढ़ सी आई हुई है , जिनमें फास्ट फूड का अधिक बोलबाला है ।

लेकिन लोग जाने – अनजाने में ऐसे भोज्य पदार्थों का इस्तेमाल कर रहे हैं , जिससे उनका स्वास्थ्य खराब हो जाता है । ऐसे में माना गया है कि मनुष्य को रोजाना 5 से 3 फलों का सेवन करना चाहिए ।

फल शरीर के अंगों को सुचारू बनाते हैं , साथ ही शरीर में विटामिन की मात्रा बनाए रखते हैं । ऐसा ही एक फल है अनार और अनार के फायदे (Anar Ke Fayde)।

अनार | Anaar (Pomegranate) in Hindi

Pomegranate

अनार एक ऐसा फल है , जिसमें बहुमूल्य गुण हैं और जो एक तीर कई निशाने ‘ लगाता है । पेट , लीवर और ह्रदय की गतिविधी को दुरुस्त रखने में अनार सहायक फल है ।

इससे भूख बढ़ती है और प्यास कम लगती है , इसलिए इसे गर्मी में बहुत फायदेमंद समझा जाता है । अनार स्वास्थ्यवर्धक तो है ही , साथ ही अनार के पेड़ की लकड़ी बहुत मजबूत होती है ।

आमतौर पर इसकी लकड़ी का प्रयोग टहलते समय काम में लाई जाने वाली छड़ी बनाने में किया जाता है । अनार एक लाल रंग का स्वादिष्ट फल है । इसमें लाल रंग के छोटे – छोटे सैकड़ों रसीले दाने होते हैं ।

यह दुनिया के गर्म प्रदेशों में पाया जाता है । भारत में अनार के पेड़ अधिकतर महाराष्ट्र , राजस्थान , उत्तर प्रदेश , हरियाणा , आंध्र प्रदेश , कर्नाटक , तमिलनाडु और गुजरात में पाए जाते हैं ।

सबसे पहले अनार के बारे में रोमन भाषियों ने पता लगाया था । रोम के निवासी अनार को ‘ ज्यादा बीज वाला सेब ‘ कहते थे ।

भारत में अनार को कई नामों में जाना जाता है । बांग्ला भाषा में अनार को ‘ बेदाना ‘ कहते हैं , हिन्दी में अनार ‘ , संस्कृत में दाडिम ‘ और तमिल में ‘ मादुलई ‘ कहा जाता है ।

अनार के पेड़ सुंदर व छोटे आकार के होते हैं । पेड़ पर फल आने से पहले लाल रंग का बड़ा फूल लगता है , जो हरी पत्तियों के साथ बहुत ही खूबसूरत दिखता है । शोधकर्ताओं का मानना है कि यह फल लगभग 300 साल पुराना है ।

अनार में पाये जाने वाले तत्व | Pomegranate ingredients in hindi

Anar Ke Fayde

ऐलेजिक एसिड , एंटीऑक्सीडेंट , पॉली अनसेचुरेटेड फेटी , एसिड , ओमेगा 5 , कैल्शियम , फास्फोरस , पोटेशियम , फॉलिक एसिड , विटामिन ए , सी और ई , राइबोफ्लेविन , थायमिन और आयरन । वै

वैज्ञानिक शोधः बैंगलुरू स्थित इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस ( आईआईएससी ) के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन के आधार पर माना है कि अनार के सेवन से से हेपेटाइटिस सी जैसे गंभीर वायरस संक्रमण को रोकने में मदद मिलती है ।

शोधकर्ताओं की मानें तो अनार में मौजूद तीन तत्व- पुनिकालिन , पुनिकैलाजिन और एलैजिक शरीर में एंटी एचसीवी तत्व बढ़ाते हैं , जिससे वायरस से लड़ने में मदद मिलती है ।

शोधकर्ता प्रोफेसर सौमित्र दास के अनुसार , ‘ अनार (anar) का सेवन लिवर के लिए हमेशा से फायदेमंद माना जाता है अपने अध्ययन में हमने पाया कि एक लीटर अनार के जूस में 1.5 से 2 ग्राम तक ऐसे तत्व होते हैं , जो वायरस को नियंत्रित कर सकते हैं ।

हाल ही में हुए एक शोध के मुताबिक अनार हमें दिल के रोगों से बचाने में मदद करता है । इसमें मौजूद पॉलीफिनॉल नाम का एंटीऑक्सीडेंट हमारी धमनियों में फैट जमा होने से रोकता है और खून के दौरे को सही बनाए रखने में मदद करता है ।

Kuch Anar Ke Fayde | Some benefits of pomegranate in Hindi

Anar Ke Fayde

औषधीय गुण |Medical benefits of pomegranate

अनार में प्रचुर मात्रा में लाभदायक प्रोटीन , कार्बोहाइड्रेट , फाइबर , विटामिन और खनिज पाए जाते हैं । 100 ग्राम अनार खाने पर हमारे शरीर को लगभग 65 किलो कैलोरी ऊर्जा मिलती है ।

अनेक आयुर्वेदिक दवाएं बनाने में भी अनार का प्रयोग किया जाता है । इसके बीजों से निकलने वाले तेल का प्रयोग औद्योगिक क्षेत्र में किया जाता है । इस पर किए गए अध्ययनों से पता चलता है

कि अनार रक्तसंचार वाली बीमारियों से लड़ता है , उच्च रक्तचाप को घटाता है , सूजन और जलन में राहत पहुंचाता है , गठिया और वात रोग की संभावना घटाता और जोड़ों में दर्द कम करता है ,

यह कैंसर की रोकथाम में सहायक बनता है , शरीर के बुढ़ाने की गति धीमी करता है और महिलाओं में मातृत्व की संभावना और पुरुषों में पुंसत्व बढ़ाता है

अनार को त्वचा के कैसर स्तन – कैसर , प्रोस्टेट ग्रंथि के कैंसर और पेट में अल्सर की संभावना घटाने की दृष्टि से भी विशेष उपयोगी पाया गया है अमेरिकी डॉक्टरों की एक पत्रिका ने शोध के आधार में कहा है

कि अनार का रस वृद्धावस्था में भूलने की बीमारी की संभावना को कम करता यानि यादाश्त को बरकरार रखता है ।

अनार के स्वास्थ्य लाभ | Medical Benefits of pomegranate

खून की कमी को दूर करने के लिए अनार का जूस सबसे अच्छा माना जाता है ।

दिल की बीमारियों के लिए भी अनार को बहुत पौष्टिक माना जाता है ।

कैसर से बचाव करने में भी अनार कारगर होता है ।

इसके साथ ही यह हड्डियों को मजबूत करने , ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने , वजन कम करने में भी बहुत लाभकारी होता है ।

अनार खाने से शरीर में खून का प्रवाह ठीक तरह से होता है । इसके साथ – साथ ये हर्ट अटेक और हर्ट स्ट्रोक को भी ठीक करता है ।

गर्भवती महिलाओं को , अनार का जूस पीने से उसका बच्चा स्वस्थ पैदा होता है । उसके होने वाले बच्चे को कम वजन जैसी बीमारी का सामना नहीं करना पड़ता ।

इसका जूस अधिक उम्र के लोगो को होने वाली अल्जहेम नामक बीमारी को रोकता है ।

इसका जूस पीने से शरीर की गर्मी भी कम होती है ।

Anar Ke Fayde

त्वचा के निखार में फायदेमंद | Skin glow benefits of pomegranate

अनार का सेवन करना व अनार का जूस पीना आपको मुंहासों से हमेशा के लिए छुटकारा दिलाता है । अनार के जूस को पीने से कुछ ही महीनों में चेहरा सुंदर दिखने लगता है ।

यह चेहरे को झुर्रियों से बचाता है । अनार चेहरे की त्वचा के अंदर जाकर काम करता है जिस वजह से यह त्वचा में नमी बनाए रखता है और त्वचा कोमल रहती है ।

यानि ड्राय स्किन भी ड्राय स्किन भी मुलायम होने लगती है । अनार में मौजूद तेल के तत्व आयली स्किन की समस्या को समस्या को दूर करते हैं । यह चहरे पर पड़ने वाले खिचाव को भी कम करते हैं ।

त्वचा से दाग धब्बे भी दूर हो जाते हैं । अनार के रस को चेहरे पर लगाने से चेहरे से पिंपल भी गायब हो जाते हैं ।

अनार के छिलके के फायदे | Anaar ke chilke ke faide

Anar Ke Fayde

Image By Pixabay

अनार के छिलकों में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते है जो हमारे शरीर के कोलेस्ट्रोल लेवल को ठीक रखते है ।

अनार के छिलकों को सुखाकर , भून लें और ठंडा होने पर पीसकर चेहरे पर लगाने से मुंहासों की समस्या से छुटकारा मिलता है ।

अनार के छिलकों को सुखाकर इसका पाउडर बनाकर इसमें गुलाब जल मिलाकर इसको फेसपैक की तरह चेहरे पर लगाने से त्वचा जवां बनी रहती है और झुर्रियों से राहत मिलती है ।

त्वचा के पीएच बैलेंस को बचाने व नमी पहुंचाने के लिहाज से यह फायदेमंद है । अनार के छिलकों का पाउडर बनाकर दही में मिलाएं और 10 मिनट तक पैक की तरह चेहरे पर लगाएं और पानी से साफ करें ।

अनार के छिलकों का पाउडर में तेल मिलाकर सिर पर लगाने से बाल झड़ने और रूसी जैसी समस्याओं से निजात मिलती है । बालों को शैंपू करने से दो घंटे पहले इससे सिर की मसाज करें ।

गला खराब होने पर भी इससे आराम मिलता है । छिलकों के पाउडर को पानी में उबाल लें और इससे गरारे करें , टॉनसिल के दर्द व गले में खराश में आराम होगा ।

अनार के छिलकों को सुखाकर इसके पाउडर को एक गिलास पानी में मिलाकर इसके गरारे करने से दांतों संबंधी समस्याओं , मुंह के छाले और सांस की दुर्गंध से छुटकारा मिलता है ।

Conclusion

इस पोस्ट में हमने अनार (Pomegranate in hindi) के बारे में सभी बातें बताई है अनार (Pomegranate) के फायदे क्या क्या है अनार किस किस बिमारिओं में फायदेमंद है ये खाना क्यों जरूरी है इसमें हमने अनार के बहुत सारे ऐसे फैक्ट बताय है जो आपको नहीं मालूम होंगे इसमें हमने अनार (Pomegranate in hindi) से जुडी सभी बातें बताई है इसमें कोण से पौष्टिक तत्व पाए जाते है उम्मीद है आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आएगी अगर आपको ये पोस्ट पसंद आती है तो आप इसे कमेंट और शेयर जरूर करें।

यह भी पढ़ें।

* गुलाब की खेती | Gulab ki Kheti in Hindi

* साइकिल चलाने के फायदे | Cycle chalane ke fayde in Hind

* होली पर निबंध | Essay on Holi

* चाय पीने के फायदे | Befefits of tea in Hindi

* ताज महल की जानकारी | Taj Mahal Information in Hindi

* फनी जोक्स हिंदी | Funny Jokes in Hindi

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

3,400FansLike
500FollowersFollow
- Advertisement -

Latest Articles