20.5 C
New York
Sunday, September 25, 2022

हेयर फॉल में प्याज के तेल के फायदे | Benefits of Onion Oil in Hindi

Benefits of Onion Oil in Hindi: हेयर फॉल या बालों का झड़ना एक बड़ी समस्या है । इस समस्या से ज्यादातर पुरुष व महिलाएं परेशान रहते हैं । कुछ लोग तो रोज अपने झड़ते हुए बालों को गिनकर थक चुके हैं । हेयर फॉल की समस्या अकेले नहीं आती है इसके साथ सिर की त्वचा या प्रकल्प से जुड़ी कई समस्याएं जैसे , डेंड्रफ , गंजापन , बालों का पतला और सफेद होने जैसी समस्याएं भी होती हैं ।

ये बात सही है कि इन समस्याओं का मुख्य जिम्मेदार प्रदूषण है , हम सभी रोज प्रदूषण का सामना करते हैं फिर चाहें हम बालों को बचाने के लिए हेयर मास्क लगाएं या फिर टोपी पहन लें । बालों को नुकसान होता ही है और हर दिन इनकी चमक कम होती चली जाती है । इसके अलावा , पानी भी एक बड़ी समस्या है ।

Benefits of Onion Oil in Hindi

कठोर और प्रदूषित पानी बालों के लिए खतरे की तरह है । ये न सिर्फ बालों को कमजोर बल्कि बेजान भी बना देता है । ये बालों से प्राकृतिक तेल को खत्म कर देता है । इससे बाल आसानी से टूटने लगते हैं ।

हम प्रदूषण या पानी का तो कुछ नहीं कर सकते हैं । लेकिन हम बालों की देखभाल के लिए प्राकृतिक और आसान घरेलू उपायों को जरूर अपना सकते हैं । इससे हेयर फॉल के साथ ही हेयर डैमेज को कंट्रोल करने में भी मदद मिलेगी ।

इसीलिए आपको प्याज के तेल से बालों को होने वाले फायदों के बारे में जानकारी देंगे । इस तेल को लगाने से बाल न सिर्फ स्वस्थ बल्कि चमकदार भी रहते हैं ।

बालों के लिए प्याज का तेल | Benefits of Onion Oil in Hindi

Benefits of Onion Oil in Hindi

Image By Pixabay

प्याज का तेल बालों की ग्रोथ बढ़ाने और हेयर फॉल रोकने की आजमाई हुई दवा है । ये बहुत ही आजमाई हुई आयुर्वेदिक दवा है जो , बालों को घना और हेल्दी बनाने में मदद करती । आपको करना सिर्फ इतना है कि , नियमित रूप से इस तेल को बालों में लगाते रहें ।

इसके साथ ही , पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेना बहुत जरूरी है । इससे बालों को बाहर से पोषण मिलने के साथ ही शरीर से भी ताकत मिलेगी ।

हेयर फॉल में प्याज के तेल के फायदे | Benefits of Onion Oil in Hindi

प्याज का जूस बालों के बढ़ने के क्रम को बढ़ाने में मदद करता है । इसे तकनीकी भाषा मे हेयर ग्रोथ साइकिल भी कहा जाता है ।

प्याज का तेल बालों की ग्रोथ में मदद इसलिए कर पाता है क्योंकि इसमें बालों की ग्रोथ को बढ़ाने वाले सारे एटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते है ।

ये एंटी ऑक्सीडेंट्स मिलकर कई एंजाइम को एक्टिवेट या सक्रिय कर देते हैं । ये सभी एंजाइम हेयर फॉल या बालों का झड़ना रोकने में मदद करते हैं । जब बालों का झड़ना रुक जाएगा तो हेयर में ग्रोथ तो होने ही लगेगी ।

Benefits of Onion Oil in Hindi

नए बालों की ग्रोथ बढ़ाए

प्याज का तेल लगाने से बालों के फिर से उगने की रफ्तार बढ़ जाती है प्याज के तेल का नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर कारगर तरीके से गंजेपन का उपचार होता है । इसके अलावा ये गंजेपन की समस्या को बढ़ने से रोकने में भी मदद करता है ।

बालों को टूटने से बचाता है

प्याज के तेल में भरपूर मात्रा में सल्फर पाया जाता है । ये बालों के टूटने , दोमुंहे होने और पतले होने की समस्या को दूर करता है । प्याज में पाए जाने वाले अन्य पोषक तत्व बालों में होने वाली ऑक्सीकरण की प्रक्रिया को रोकता है । ये बालों के प्राकृतिक पीएच लेवल को मेंटेन करने के साथ ही , समय से पहले बालों के सफेद होने की प्रक्रिया को रोकने में भी मदद करता है ।

बालों को पोषण देता है

प्याज का जूस बालों को भरपूर मात्रा में पोषण देता है । प्याज के रस में पाए जाने वाले सल्फर के कारण स्कैल्प की हेल्थ भी बेहतर होने लगती है ।

स्किन की किसी भी समस्या में सल्फर का इस्तेमाल बहुत जरूरी होता है । अगर स्कैल्प हेल्दी होती है तो , उससे निकलने वाले बाल भी हेल्दी होते ही हैं ।

रक्त संचार बढ़ाने में मददगार

प्याज का तेल बालों में नियमित रूप से लगाने पर स्कैल्प को काफी पोषण देता है । ये न सिर्फ ब्ल्ड सर्कुलेशन सुधारता है बल्कि बालों को घना और मजबूत बनाने में भी मदद करता है । वैसे ये जानना भी जरूरी है कि रक्त संचार का बालों की हेल्थ के साथ सीधा संबंध होता है ।

बालों की हेल्थ को बेहतर करने के लिए ये बहुत जरूरी है कि बालों की जड़ों तक खून की सही मात्रा पहुंच रही हो । इससे खून में मौजूद सारे पोषक तत्व भी शरीर तक पहुंच जाते हैं ।

बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाए

कई लोगों को सिर में बैक्टीरिया के कारण होने वाले इंफेक्शन से बालों के झड़ने की समस्या होती है । ऐसे लोगों को नियमित रूप से बालों में प्याज का तेल लगाना चाहिए ।

बालों में प्याज का तेल लगाने से कई प्रकार के जीवाणु संक्रमण से बचाव होता है । इसके अलावा डेंड्रफ जैसी समस्याओं से बचाने में भी मदद मिलती है ।

बालों की लंबाई बढ़ाता है

अगर आप लंबे बालों की चाहत रखते हैं तो प्याज का तेल आपके बहुत काम का है । अगर आप बालों की लंबाई बढ़ाना चाहते हैं तो , नियमित रूप से प्याज का तेल बालों में लगाएं ।

ये बालों की हेल्दी ग्रोथ को बढ़ाने का बेहद सस्ता , सुंदर और टिकाऊ तरीका है । इससे बाल मजबूत भी होंगे और उनकी ग्रोथ भी जल्दी होने लगेगी ।

कंडीशनर की तरह काम करता है

प्याज के तेल का इस्तेमाल हेयर कंडीशनर की तरह भी किया जा सकता है । ये तेल स्कैल्प को पोषण भी देने के साथ ही बालों को मुलायम भी बनाए रखता है । लेकिन इसका इस्तेमाल हमेशा शैंपू करने से पहले करना चाहिए ।

ये नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है । इससे बालों में ड्राईनेस की समस्या कम होती है और बालों के उलझकर टूटने की समस्या भी खत्म हो जाती है ।

प्याज के तेल के अन्य फायदे | Some Others Benefits of Onion Oil in Hindi

1. प्याज के तेल को मेथी पाउडर के साथ मिलाकर बालों में लगाएं । इस पैक को 30 मिनट के लिए लगा रहने दें । ऐसा करने से आपके बालों में अगर जुएं हैं तो वह मर जाएंगे ।

इतना ही नहीं प्याज का तेल जुओं के अंडों को भी नष्ट करता है । इस पैक को आपको हफ्ते में 3 बार लगाना चाहिए । महीने भर में आपके बालों से जूएं मर जाएंगे ।

2. मौसम बदल रहा है । बारिश के बाद अब मौसम में तरावट आ गई है । ऐसे में अगर आपको बहुत जल्दी जल्दी खांसी बुखार हो रहा है तो आपको रात में सोते वक्त अपने सीने में प्याज का तेल गुनगुना करके लगा लेना चाहिए ।

ऐसा आप रोजाना करें आपको खांसी और बुखार नहीं होगा । आप चाहें तो विक्स के साथ प्याज का तेल मिला कर सीने पर लगा सकती हैं ।

इससे भी आपको फायदा मिलेगा अगर आपके हाथ पैर ठंड से ऐंठने लगते हैं तो आपको हाथ और पैर में भी प्याज के तेल से मालिश करनी चाहिए ।

3. आपको त्वचा से संबंधित कोई समस्या है तो आपको प्याज के तेल का प्रयोग करना चाहिए । यह त्वचा संबंधित रोगों को दूर करने में बेहद लाभकारी है ।

आपको बता दें कि एक्जिमा और सोरायसिस जैसी गंभीर त्वचा रोगों में भी प्याज का रस बहुत लाभदायक है । अगर आपको कोई घाव हो गया है या फिर त्वचा पर जले का निशान है

तो आपको प्याज का रस लगाना चाहिए , इससे उसका दाग साफ हो जाएगा । प्याज के तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपके मुंहासों को भी ठीक कर देते हैं

यह भी पढ़ें।

* इन स्किन ग्लो टिप्स | Skin Glow Tips in hindi

* गाजर खाने के फायदे | Gajar khane ke Fayde

* Information About Kasturi Mrig |कस्तूरी मृग के बारे में जानकारी

* Moti ki Kheti kaise karte hain | मोती की खेती कैसे होती है 

* पालक के फायदे |Palak ke fayde | Spinach in Hindi

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

3,400FansLike
500FollowersFollow
- Advertisement -

Latest Articles