26 C
New York
Friday, August 5, 2022

चाय पीने के फायदे | Benefits of tea in Hindi

चाय पीने के फायदे | Benefits of Tea in Hindi

चाय पीने के फायदे (Benefits of tea in Hindi): अधिकतर लोगों को चाय का चस्का लगा होता है । अधिक चाय सेहत को नुकसान पहुंचाती है पर थोड़ी – सी चाय शरीर के लिए टानिक का काम भी करती है ।

आधुनिक समय में चाय में इतनी विभिन्नता है कि चाय पीने का मन कर ही आता है । इस चायटी का स्वाद भी बेहतर होता है और सेहत के लिए भी अच्छा ।

आईए जानें , हम अपनी चाय को क्या रूप और फ्लेवर देकर स्वादिष्ट और सेहतमंद बना सकते हैं ।

ग्रीन टी पीने के फायदे | Benefits of Green Tea in Hindi

चाय पीने के फायदे

Image by Pixabay

एक कप पानी को उबाल लें और गैस बंद कर ग्रीन टी की पत्ती या टी बैग डालें , फिर कप में पलटकर उसमें कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाएं ।

चाहें तो पुदीने का रस , सेब या नाशपति के टुकड़े भी डाल सकते हैं । मिठास हेतु थोड़ा सा शहद मिला सकते है । ग्रीन टी वजन कम करने , कैसर और हृदय रोग के लिए अच्छी होती है ।

ग्रीन टी में कैफीन भी होता है जो शरीर और दिमाग को सजग भी रखता है । ग्रीन टी मेटाबालिज्म दर बढ़ाती है ।

ब्लैक टी पीने के फायदे | Benefits of Black Tea in Hindi

Befefits of tea in Hindi

Image by Pixabay

ग्रीन टी और ब्लैक टी एक ही पौधे से प्राप्त होती है पर प्रोसेसिग का तरीका अलग होने से ब्लैक टी में पालीफेनल्स की मात्रा कम होती है और एंटी आक्सीडेंट की मात्रा अधिक ।

ब्लैक टी एसिडिक होती है । इसमें थोड़ा सा नींबू का रस डालकर एसिडिटी कम की जा सकती है । ब्लैक टी अल्जाइमर्स और पार्किंसन के खतरे को कम करती है । स्ट्रोक की आशंका को भी कम करती है

मसालेदार चाय पीने के फायदे | Benefits of Masala Tea in Hindi

पानी में कुचला अदरक , पिसी छोटी इलायची , दालचीनी पाउडर , सौंफ , चुटकी भर नमक डालें । पानी में उबाल आने पर चाय की पत्ती डालकर दूध , चीनी डालें ।

यह चाय सेहत के लिए अच्छी होती है । गला , पेट , सर्दी जुकाम में लाभ मिलता है ।

लेमन ग्रास चाय के फायदे | Benefits of Lemon Tea in Hindi

benefits of tea in hindi

Image by Pixabay

यह एक तरह का पौधा होता है इसके पत्तों और -शाखाओं का चाय बनाने में प्रयोग किया जाता है ।

Benefits of tea in Hindi

पानी उबालें , गैस बंद कर उसमें चाय की मात्रा अनुसार उसकी शाखाएं ( एक कप में दो से तीन ) डालें और ढक दें । जब पानी का रंग बदल जाए तो थोड़ा नींबू का रस और चीनी स्वाद के लिए डाल कर पीएं ।

इस चाय में एक विशेष प्रकार का एंटीआक्सीडेंट होता है जो संक्रमण से बचाता है , जो पेट को साफ करता है और त्वचा संबंधी संक्र मण से भी बचाव करता है

गुलाब की पत्तियों और हिबिस्कस के फलों वाली चाय | Benefits of Rose leaf Tea in Hindi

अगर आप खुशबू और प्राकृतिक चीजों के दीवाने हैं , तो यह चाय आपको पसंद आएगी । पानी उबालें । उसमें ताजे गुलाब की कलिया या पत्तियां डाल कर ढक कर रखें ।

इसी प्रकार हिबिस्कस का फल उबले पानी में डाल कर ढक दें । थोड़ी – सी दालचीनी भी डाल दें । पांच से सात मिनट बाद छानकर रोज – टी में तो दूध और चीनी डाल कर पी सकते हैं , चाहें तो प्राकृतिक रूप से भी पी सकते हैं ।

स्वाद हेतु थोड़ा शहद डालें इसी प्रकार हिबिस्कस – टी ठंडी और गर्म पी सकते हैं । इसमें शहद और नींबू की कुछ बूंदें डाले । रोज टी में विटामिन्स की भरमार होती है ।

जो त्वचा की चमक के लिए लाभदायक है । यह शरीर से विषैले तत्व बाहर निकालने में मदद करती है । हिबिस्कस टी कोलेस्ट्राल और हाई ब्लडप्रेशर को कट्रोल में रखती है । रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है ।

पुदीने वाली चाय के फायदे | Benefits of Mint Tea in Hindi

Befefits of tea in Hindi

Image by Pixabay

पुदीना धोकर व सुखा कर उसकी पत्तियों का पाउडर बना लें । इसे ‘ हर्बल – टी ‘ भी कहते हैं । पानी उबालें , पुदीने का पाउडर डालें , थोड़ा शहद मिलाकर पीएं ।

औषधीय गुणों से भरपूर होती है पुदीने वाली चाय । इस चाय के सेवन से पाचन तंत्र ठीक रहता है । यह कैसरग्रस्त लोगों को भी लाभ पहुंचाती है । पेट दर्द में भी लाभ पहुंचाती है तथा तनाव को भी कम करती है ।

इन बातों का जरूर रखे ध्यान

ग्रीन – टी और ब्लैक – टी में एंटी आक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है । पानी उबाल कर गैस बंद कर उसमें पत्ती डालकर ढक दें । पत्ती को पानी के साथ न उबालें । उबालने से चाय कड़वी बनती है

और चाय की पौष्टिकता भी कम होती है । दिन की शुरूआत ब्लैक टी या ग्रीन टी से न करें । क्योंकि इसमें कैफीन की मात्रा हमारे पेट के पाचक रसों को प्रभावित करती है ।

चाय कांच के बर्तन में बनाएं तो अच्छा होता है । खाने के तुरंत बाद चाय पीने से शरीर को पोषक तत्व नहीं मिलते । गर्म चाय को जल्दी जल्दी न पीएं बल्कि चुस्कियां लेकर धीरे – धीरे पीएं ।

लेट इवनिंग या रात्रि में चाय का सेवन न करें । इससे नींद खराब होती है । दिन – भर में चाय दो या तीन कप से अधिक न पीएं । ज्यादा मात्रा में चाय शरीर को हानि ही पहुंचाती है । दिन में पानी की पर्याप्त मात्रा लेते रहें ।

* फनी जोक्स इमेज

* कैसे होती है सब्जियां जहरीली

* ताज महल की जानकारी 

Related Articles

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

3,400FansLike
500FollowersFollow
- Advertisement -

Latest Articles