31.7 C
New York
Saturday, August 6, 2022

साइकिल चलाने के फायदे | Cycle chalane ke fayde in Hind

साइकिल चलाने के फायदे | Cycle chalane ke fayde in Hindi

Cycle chalane ke fayde: देशभर में आबोहवा जहरीली हो चुकी है । सांस लेना भी मुश्किल हो चला है । वातावरण में प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा है ।

आलम यह है कि देश की राजधानी सहित अन्य राज्यों में मासूम बच्चों के स्कूल बंद कर दिए जाते हैं व लोगों को मास्क लगा कर घर से कलना पड़ता है ।

ऐसे में वातावरण को प्रदूषण मुक्त कराना हमारे लिए बड़ी वैज्ञानिक , राजनीतिक और सामाजिक चुनौती है ।

हमें बढ़ते वाहनों के प्रचलन और विलासिता की दुनिया से बाहर आना होगा , तभी हम बिगड़ते पर्यावरण प्रदूषण पर लगाम लगा सकते हैं । यह जहर हमारी पीढ़ी के लिए बेहद जानलेवा है ।

दुनिया भर में 30 करोड़ से अधिक बच्चे वायु प्रदूषण से प्रभावित हैं । सात में से एक बच्चा जहरीला धुंआ निगलने के लिए बाध्य है । 5 साल की उम्र में 6 लाख बच्चों की मौत होती है ।

एक आंकड़ों के मुताबिक भारत में 50 हजार से अधिक लोगों की मौत प्रदूषण से हो चुकी है ।

साइकिलिंग | Cycling in hindi

Cycle chalane ke fayde

इन सबके अलावा उनका इलाज रह जाता है । विलासितापूर्ण जीवन व्यतीत करने के कारण लोग बीमारियों का घर बनते जा रहे हैं । खाना तो कोई नहीं छोड़ता , लेकिन खा – पीकर आराम करना या आरामदायक कार्य करना ही उन्हें पसंद आता है ।

ऐसे में लोगों की सेहत भी लगातार बिगड़ती चली जा रही है । आमतौर पर देखने – सुनने को मिलता है कि 35-40 वर्ष की आयु के बाद लोगों के घुटने , कमर , बाजू , टांगों में दर्द होने लग जाता है ।

ऐसे में डॉक्टरों की दवाई खाना ही एकमात्र उनका इलाज रह जाता है।

लेकिन साइकिलिंग एक ऐसा तरीका है जिससे एक तरह जहां वातावरण को फैलते प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सकता है , वहीं दूसरी तरफ सेहत के लिहाज से भी यह एक अच्छा साधन है ।

इसलिए सरकार और समाज को शहरों में साइकिलिंग पर अधिक जोर देना चाहिए । पर्यावरण के लिहाज से साइकिलिंग इको फ्रेंडली है । यह पर्यावरण प्रदूषण रोकने में सबसे अधिक सहायक है ।

दुनिया के दूसरे मुल्को में भारत से अधिक साइकिलिंग की जाती है । तकनीकी सम्पन्न देश जापान की 95 फीसदी आबादी साइकिल का उपयोग करती है ।

यहां प्रति हजार आबादी पर तकरीबन 450 साइकिलें हैं साइकिलिंग रेस के लिए फ्रांस पूरी दुनिया में जाना जाता है । अमेरिका में एक हजार की जनसंख्या पर 75 से अधिक साइकिलें हैं ।

प्रदूषित होते महानगरों में अगर हम साइकिल – रिक्शा और साइकिलिंग को बढ़ावा देते हैं , तो इससे एक तरफ जहां रोजगार में वृद्धि होगी , वहीं शहर की बिगड़ती आबोहवा भी सुधरेगी और स्वास्थ्य में बेहतर सुधार आएगा ।

सरकार शहरों के लिए एक नीति बनाए और एक निश्चित दायरे में साइकिलिंग को अनिवार्य करें । ऊर्जा के दूसरे स्रोतों और जागरुकता के माध्यम से हम इस पर विजय हासिल कर सकते हैं ।

Cycle chalane ke fayde | Benefits of Cycling in Hindi

वजन को कम करना हो या फिर शरीर की बीमारियों को दूर करना हो तो कसरत करना बहुत ही जरूरी है । आप जिम में नहीं जाना चाहते , तो मत जाइए ।

आप घर पर व्यायाम नहीं करना चाहते , तो मत कीजिए , लेकिन आप दिन में आधा घंटा साइकिल चलाना शुरू कर दें । इससे आप खुद को फिट रख सकते हैं और साइकिल चलाने के बहुत से फायदे भी हैं (Cycle chalane ke fayde).

वजन को कम करने के लिए साइकिलिंग अच्छा विकल्प है । भारत के मुकाबले विदेशों में लोग खुद को फिट रखने के लिए सुख- सुविधाओं से दूर भाग रहे हैं ।

उनको कार या एसी की जरूरी नहीं है बल्कि फिट रहना उनका सबसे बड़ा मकसद है । इसलिए वह निरंतर साइकिलिंग करते हैं ।

ऑफिस जाना हो फिर बाजार बड़े – बड़े लोग कार को छोड़कर साइकिल का सहारा ले रहे हैं जो कि अच्छी बात है ।

इससे दो लाभ हैं ।

आप साइकिल चलाकर न केवल अपने – आपको फिट रख सकते हैं , बल्कि डीजल और पेट्रोल वाले वाहन को त्यागकर पर्यावरण सुधार में अपना योगदान दे रहे हैं ।

साइकिल चलाने के फायदे क्या क्या हैं | Cycle chalane ke fayde kya kya hain

Cycle chalane ke fayde

मांसपेशियों को मजबूत बनाता है :

अगर आप व्यायाम नहीं करते तो आप नियमित रूप से साइकिल चलाइए । इससे न केवल पैरों की अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है बल्कि इससे पैरों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं ।

दिल को सेहतमंद रखता है :

साइकिल चलाते रहने से दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है । इससे धड़कन तेज होती है और ब्लड सकुर्लेशन ठीक होता है

चर्बी घटाने में सहायकः

नियमित रूप से साइकिल चलाकर आप शरीर में मौजूद अतिरिक्त चर्बी को घटा सकते हैं । रोजाना साइकिल चलाकर आप फिट और एक्टिव बॉडी पा सकते हैं ।

घुटनों के लिये फायदेमंद :

जिनके घुटनों में हमेशा दर्द रहता है उन्हें नियमित रूप से साइकिल चलाना चाहिए ।

तनाव से राहत दिलाने में मददगार :

नियमित रूप से साइकिल चलाने वाले लोगों में अवसाद और तनाव की शिकायत नहीं रहती है ।

रोग प्रतिरोधक की क्षमता को बेहतर बनाने में मददगारः यदि आपके अंदर रोग प्रतिरोधक की क्षमता कम है या फिर आपके अंदर स्टैमिना नहीं है तो आप नियमित रूप से साइकिल चलाइए ।

साइकिल चलाने के इन फायदों (Cycle chalane ke fayde) को जानने के बाद अगर आपने अपनी पुरानी साइकिल को घर के किसी कबाड़ में डाल रखा है , तो अभी उसे बाहर निकालिए और कल से साइकिलिंग करने निकल जाइए ।

Related Articles

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

3,400FansLike
500FollowersFollow
- Advertisement -

Latest Articles