12.7 C
New York
Saturday, September 24, 2022

PM Kisan Samman Nidhi Yojna: pmkisan.gov.in Status, Registration

PM Kisan Samman Nidhi Yojna pmkisan.gov.in Status 2021 Registration, PM Kisan Samman Nidhi Yojana, PM Kisan Status, PM Kisan New farmer registration details are here.

सरकार द्वारा छोटे और मध्यम स्तर के किसानों को 6000 रुपये की वार्षिक सहायता के साथ पीएम किसान पोर्टल लॉन्च किया गया था। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in है।

किसानों को नया पंजीकरण करने और उनके आवेदनों की स्थिति की जांच करने में मदद करने के लिए पीएम किसान पोर्टल पर अलग अलग Option हैं।

PM Kisan Yojna – pmkisan.gov.in

पीएम किसान वेब पोर्टल का मकसद केंद्र सरकार द्वारा शुरू की जा रही विभिन्न योजनाओं की मेजबानी करना है। अभी, PM Kisan Samman Nidhi Yojna किसानों को 2000 रुपये प्रति माह सीधा उनके खातों में पहुँचने में मदद कर रही है अगले तीन महीने तक। पीएम किसान 8वीं किस्त लाभार्थियों के खाते में पहले ही भेजी जा चुकी है।

pm kisan samman nidhi yojna पर नए किसानो के ragistration के लिए, किसानों को आधिकारिक पोर्टल पर जाकर अपना ragistration कराना होगा। यदि आपने इस योजना के लिए पहले ही पंजीकरण कर लिया है,

तो आप pmkisan.gov.in पर अपने ragistration status को check कर सकते हैं। इस पेज पर हम पीएम किसान वेबसाइट से जुड़ी हर उस चीज पर चर्चा करने जा रहे हैं जो हम वहां कर सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

pm kisan samman nidhi yojna

छोटे और सीमांत किसानों के लिए प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई इस योजना से देश के हर किसान को खुश करने का लक्ष्य धीरे-धीरे पूरा हो रहा है। इस योजना द्वारा प्रदान की जाने वाली सहायता राशि सीधे किसान के बैंक खाते में भेजी जाती है।

छोटे और सीमांत किसानों के बैंक खाते में PM Kisan Samman Nidhi Yojna के माध्यम से सालाना 6000 रुपये दिए जाते हैं। इस पैसे को सीधे किसानों के खाते में भेजकर देश के हर किसान को योजना का लाभ मिल रहा है।

हम आपको इस article में Kisan Samman Nidhi List, Beneficiary Status, Aadhar Record, and Registration के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। योजना से संबंधित सभी जानकारी समय-समय पर वेबसाइट पर article के माध्यम से अपडेट की जाती है।

कोई भी किसान जिसने PM Kisan Samman Nidhi Yojna के लिए ragistration किया है, वह अपने ragistration status को check कर सकता है। इसके लिए आपको pmkisan.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर जानकारी मिल जाएगी।

योजना द्वारा दी गई 6000 रुपये की राशि किसान के खाते में तीन किस्तों में जमा की जाती है। इस article में आपको online registration की पूरी प्रक्रिया के बारे में बताया गया है। आप नीचे दी गई जानकारी के आधार पर अपना online registration कर सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojna की आठवीं किस्त कुछ दिन पहले किसानों के खाते में जमा की गई थी। किसान इस योजना के माध्यम से दी गई राशि से उचित फसल स्वास्थ्य और उचित फसल उपज सुनिश्चित कर सकता है। किसान इस पैसे का इस्तेमाल फसल के लिए बीज खरीदने में कर सकता है।

सरकार द्वारा जारी इस योजना के माध्यम से सरकार वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने का प्रयास कर रही है। केंद्रीय बजट 2021 में किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कई घोषणाएं की गई हैं।

सरकार के कृषि कल्याण मंत्रालय ने किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए 2021 के बजट सत्र में करीब 1,31,531 करोड़ रुपये की राशि जारी की है। इस साल का बजट पिछले साल के कृषि बजट से करीब 5.63% ज्यादा है।

कृषि बजट में जारी की गई आधी राशि का उपयोग प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में किया जाएगा। यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 फरवरी 2019 को देश के किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए की थी।

इस योजना के माध्यम से अब तक देश के लाखों किसान इस योजना का लाभ उठा चुके हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से अब तक 11.64 लाख किसान को benefit हो चूका है।

इस योजना के माध्यम से किसानों की आर्थिक स्थिति में काफी सुधार देखा जा रहा है। किसान योजना में दी गई 6000 रुपये की राशि सीधे अपने बैंक खाते में प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए किसान ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से आवेदन कर सकते हैं।

योजना में दी गई 6000 रुपये की राशि तीन किस्तों के माध्यम से किसानों के खाते में जमा की जाती है। इसके लिए सरकार ने अलग विभाग बनाए हैं।

अगर आप भी इस योजना के लिए registration करना चाहते हैं तो आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों के साथ इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए registration करना होगा।

योजना के लिए आवेदन करने पर आपको वर्ष में 3 बार 2000 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। अगर आपने इस योजना के लिए पहले ही आवेदन कर दिया है तो आपको इस योजना के लिए दोबारा आवेदन करने की जरूरत नहीं है।

अगर आवेदन करने के बाद भी आप अपनी PM Kisan Samman Nidhi Yojna की किस्त नहीं ले पाए हैं तो आपको सरकार द्वारा निर्धारित अधिकारियों के पास अपनी शिकायत दर्ज करानी होगी। यह योजना देश के छोटे किसानों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रही है।

pm kisan samman nidhi yojna के तहत अब तक किसानों के बैंक खाते में 8 किस्तें जमा की जा चुकी हैं। अगर आपको अभी तक अपनी 8 किश्तें नहीं मिली हैं तो आप अपने नजदीकी पीएम किसान सेवा प्रतिनिधि से संपर्क करें।

इसके लिए आप अपने आवेदन की ऑनलाइन स्थिति भी देख सकते हैं। आपको इस योजना का लाभ तभी दिया जाएगा जब आप आवेदन करते समय उपलब्ध कराए गए भूमि दस्तावेजों में जमीन के मालिक हों।

यदि आप आवेदन में जरूरी documents नहीं लाए हैं तो आपको इस योजना का benefits नहीं दिया जाएगा। जिन beneficiary को पहले इस योजना का लाभ दिया जा रहा था,

उन्हें अब अलग से कोई document देने की जरूरत नहीं है। किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से केवल सही किसान के लाभ के लिए भूमि का उत्परिवर्तन अनिवार्य कर दिया गया है।

pmkisan.gov.in Beneficiary list

इसमें उन किसानो की list दी जाती है जो इस योजना से लाभ प्राप्त करने जा रहे हैं। benefit लेने के लिए और लाभार्थियों की सूची में होने के लिए पीएम-किसान योजना के लिए registration करना होगा।

जैसा कि हम जानते हैं कि देश के छोटे और सीमांत किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा। जिन किसानों के पास 2 हेक्टेयर तक जमीन है, वे इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आप नीचे दी गई process को follow करके authorise वेबसाइट से पीएम किसान लाभार्थी सूची की जांच कर सकते हैं:

  • Visit the official website of PM Kisan Scheme i.e. pmkisan.gov.in.
  • Now in the farmer’s corner section, you can see an option labeled as “Beneficiary List”.
PM Kisan Beneficiary List
  • Click on that option and wait for the new page to load.
  • On the next page, you will have to select your state, District, Sub District, Block, and Village.
PM Kisan Beneficiary List status
  • Now click on the Get Report button and you will see the list of Beneficiaries of your area.

How PM Kisan Beneficiary list is prepared?

  • राज्य सरकार उन किसानों का डेटाबेस तैयार करती है जो इस योजना के लिए पात्र हैं।
  • किसान पात्र है या नहीं, इसकी पहचान करना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है।
  • लाभार्थी self declaration form भरेगा जिसमें एक वचनबद्धता भी शामिल है।
  • इसका प्रयोग beneficiary की eligiblity check करने के लिए किया जायेगा।
  • राज्य सरकार उनके land owenership को confirm करेगी।
  • फिर इन eligibal beneficiary की list को published किया जायेगा।
  • इसके बाद राज्य सरकार पात्र किसानों की सूची पीएम किसान पोर्टल पर अपलोड करेगी।

How to Apply for PM Kisan Yojna?

  • सबसे पहले आधिकारिक पीएम किसान पोर्टल यानी pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर आप farmer’s corner सेक्शन देख पाएंगे।
PM Kisan Yojna
  • new farmer registration पर क्लिक करें और registration page खुल जाएगा।
  • वहां आपको आधार नंबर, कैप्चा कोड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा और फिर अपना राज्य चुनें।
PM Kisan Registration details
  • इन सभी detail को भरने के बाद सर्च बटन पर क्लिक करें।
  • अब पूरा registration form खुल जाएगा जहां आपको सभी detail सही ढंग से भरने होंगे।
  • सब कुछ डालने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपको अपना बैंक विवरण दर्ज करना होगा जहां आप किस्त जमा करना चाहते हैं।
  • बैंक विवरण जमा करें और अब अधिकारियों द्वारा आपके आवेदन की समीक्षा करने की प्रतीक्षा करें।

PM Kisan Yojna Application status check

अपने registration status को check करने के लिए, आपको कुछ steps को follow करना होगा। इन steps नीचे इस प्रकार है:

  • पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट यानी www.pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • अब किसान वर्ग से लाभार्थी स्थिति लिंक पर क्लिक करें।
PM Kisan Samman Nidhi Yojna
  • अगले पेज पर, यह आपका आधार नंबर या खाता संख्या, या मोबाइल नंबर मांगेगा।
form
  • Enter any of these and click on Get Data.
pm kisan samman nidhi yojna status image
  • अब आपके आवेदन की स्थिति स्क्रीन पर show होगी।

Who are not eligible for this pm kisan samman nidhi yojna Scheme?

  • वह किसान जिसके पास कोई सरकारी नौकरी हो।
  • कोई भी जिला पंचायत सदस्य।
  • अगर किसान भी पार्षद है।
  • विधायक।
  • संसद के वर्तमान या पूर्व मंत्री।
  • पेंशनभोगी।
  • इनकम टैक्स भरने वाले किसान।

यदि आप एक किसान हैं जो पात्रता मानदंड में फिट बैठता है, तो आप सरकार से हर साल 6000 रुपये सहायता के रूप में प्राप्त कर सकते हैं।

Frequently Asked Questions

Q. पीएम किसान स्टेटस के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

लाभार्थी की स्थिति की जांच करने के लिए pmkisan.gov.in आधिकारिक वेबसाइट है।

Q. पीएम किसान लाभार्थी की स्थिति की जांच कैसे करें?

आपको कुछ सरल चरणों का पालन करना होगा जिनका उल्लेख इस पृष्ठ पर किया गया है।

Q. pmkisan.gov.in तेजी से लोड क्यों नहीं हो रहा है?

ऐसा इसलिए है क्योंकि वेबसाइट पर बहुत अधिक ट्रैफ़िक है और सर्वर कभी-कभी व्यस्त हो जाते हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

3,400FansLike
500FollowersFollow
- Advertisement -

Latest Articles