14.9 C
New York
Sunday, October 2, 2022

क्या क्या है तनाव कम करने के उपाय | Tanav Kam karne ke Upay

Tanav Kam karne ke Upay: कोरोना वायरस के कारण कई दफ्तर कर्मचारी घर से ही ऑफिस का काम निपटा रहे हैं । कंपनियों ने भी संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए कर्मचारियों को घर से काम करने की सलाह दी है । घर पर होने के कारण लोग ज्यादा आराम पसंद करने लगे हैं । और लगातार कुर्सी पर बैठने के नुकसान भी बोहोत होते है।

कुर्सी पर लगातार काम करते रहने के बाद वे टीवी और फिल्में देखना जैसे काम भी काउच या सोफे पर बैठे कर रहे हैं । ऐसे में लंबे समय तक बैठना स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है । इसलिए एक्सपर्ट्स तनाव कम करने के उपाय (Tanav Kam karne ke Upay) दे रहे है जिसमे सर से लेकर पैर तक आराम के लिए कुछ एक्सरसाइज करने की सलाह हैं ।

तनाव को कम करने के लिए कुछ एक्सरसाइज | Tanav Kam karne ke Upay

Tanav Kam karne ke Upay

Pixabay

Tanav Kam karne ke Upay

आखों में तनाव के लिए

आखों में तनाव के लिए ज्यादा स्क्रीनटाइम होने में सिरदर्द धुंधला दिखना और यजली जैसी समस्याएं हो सकती है । तनाव को हटाने के लिए आंखों को सीधी करें और घुमाने की कोशिश करें

तनकर बैठे और दाई तरफ नीचे देखें और आकाश की ओर आंखों को घुमाए । इसके बाद बाई तरफ देख जमीन की तरफ से जाएं । फिर आंखों को विपरीत दिशा में धुमाए । इसे पांच बार दोहराएं । ये आँखों का तनाव कम करने के उपाय है।

गर्दन और कंधों में तनाव के लिए

गर्दन और कंधों में तनाव के लिए कंप्यूटर या मोबाइल पर टाइपिंग करना हमारे फोकस और सिर को आगे की ओर खींचता है । जब हम नीचे की तरफ देख रहे होते हैं । ऐसा होने पर अपर ट्रेपेजियस मसल और गर्दन पर तनाव पड़ता है और हमारे शरीर के सामने की मसल्स छोटी हो जाती है ।

समय के साथ यह गर्दन , कंधों और ऊपरी पीठ पर तनाव का कारण बनता है । कंधे की तरफ से देखना शुरू करें और देखें कि आपकी निगाहें कहां तक जा पा रही हैं । अब अपने दाएं कान को दाएं कंधे पर लाकर स्ट्रेच करें ।

दो उंगलियों को गर्दन के पीछे और बाएं कान के ऊपर ले जाएं और स्टोक्लीडोमैस्टॉड मसल को खोजें । इस मसल पर धीरे – धीरे नीचे की तरफ उंगलियां चलाएं । इस प्रक्रिया को दूसरी तरफ से दोहराएं ।

अब फिर से कंधे की तरफ से देखें और नोटिस करें कि आप अब कहां तक देख पा रहे हैं । आप यह स्ट्रेच खड़े रहकर या बैठकर कर सकते हैं । यह स्ट्रेच आपके कंधे खोलने , सीने की मांसपेशियों को खोलने और खराब बैठने की स्थिति से उबरने के लिए है ।

अपने कुर्सी या स्टूल के कोने पर बैठे । अपने हाथों को पीठ के पीछे ले जाएं और उंगलियों को आपस में बांध योग लें ।

हथेलियों को साथ रखने की कोशिश करें से कंधों को घुमाते रहे और छाती को फुलाएं । स्ट्रेच को को बढ़ाने के लिए बंधे हुए हाथों को उठाना शुरू जमाएं करें । स्ट्रेच को एक मिनट तक रोककर रखें ।

पूरी तंग पीठ के लिए

पूरी तंग पीठ के लिए बैठकर किया जाने वाला केट – काउ योग , छाती को खोल सकता है और रीढ़ की हट्टी प्रेशर हटा सकता है । कुर्सी के कोने पर बैठे और दोनों पंजों को जमीन पर सीधा जमाएं । अपने हाथों को घुटनों पर रखें ।

जब आप सांस लें तो सीने को आगे की ओर दवाएं । जब सांस छोड़े तो ठोड़ी को आगे सीने पर लगाएं और रीढ़ को आगे की ओर घुमाएं । इसे तीन से पांच बार दोहराएं । ऐसे ही बैठने की पोजीशन में आप साइड बेंड्स और ट्विस्ट कर सकते हैं ।

इससे वटींने के बीच दबाव कम होगा और आपके मूवमेंट का दायरा बढ़ेगा । पहले सांस ले और अपने हाथों को सिर के ऊपर ले जाएं । बाई कलाई से सीधे हाथ को पकड़ें और हाथों को कानों के पास रखें ।

सांस छोड़ें और दाई ओर झुकें । इस स्ट्रेच को पांच बार सांस लेने तक रोककर रखें , सांस लेकर बीच में आएं , हाथ बदलें और सांस छोड़ें और बाई ओर झुकें ।

फिर से सांस लेते हुए बीच में आएं , हाथों की ग्रिप को छोड़ें . सांस छोड़ें और दाईं ओर ट्विस्ट करें , हाथों को जांघों के या कुर्सी के बाहर गिरने दें । इसे पांच बार सांस लेने तक करें , सांस लेते हुए बीच में आएं और लेफ्ट में फिर से रिपीट करें ।

निचली पीठ , हैमस्ट्रिंग्स और पिंडलियों को ठीक करने के लिए :

जब हम लंबे समय तक बैठते हैं तो निचली रीढ़ की हड्डी और पैर के पीछे की मसल्स , खासकर हैमस्ट्रिप्स छोटी हो जाती है । डाउन डॉग योग मुदा आपके शरीर के पिलले हिस्से को ठीक से स्ट्रेच कर देगी । खडे होने से शुरू करें । कुसी जमाए ।

पीछे चलोजार , जब तक आपके हाथ पूरी तरह खिंचन जाएं और शरीर उ आकार व बन जाए । हाथों को टेबल से लगाएं पीठ को बढ़ाएं और हिप्स को ऊपर और पीछे की तरफ पुश करें । इसे 5 10 सांसों तक रोके ।

ग्लूट्स और हैमस्ट्रिग को मजबूत करने के लिए

ग्लूट्स और हैमस्ट्रिग को मजबूत करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं , घुटनों को झुकाएं और हाथों को अपने पास रखें । आपके पंजे शिया से 10-12च की दूरी पर होने चाहिए । ग्लूट्स को दबाएं और हिप्स को ब्रिज को पोजिशन में उठाएं ।

यहां रुककर अपना सीधा पंजा जमीन से उठाएं । घुटनों को सोने हिप 90 डिग्री एगल तक नहीं पहुंच जाता । सीधे पैर को वापस जमीन पर रखें और यही प्रक्रिया बाएं पैर के साथ करें । इसे 10 बार रिपीट करें ।

पंजों का ख्याल

जब आप पंजों के तलों पर मसाज करते हैं तो आप कनेक्टिव टिश्यू को छोड़ना शुरू कर देते हैं । यह टिश्यू आपके हैमस्ट्रिंग और पिंडलियों समेत शरीर के पिछले हिस्से में काम करते हैं । जमीन पर बैठ जाएं और पैरों को सीधा करें और पंजों को फ्लेक्स करें ।

सांस छोड़ें और सीधी पीठ के साथ आगे झुकें । जहां तक हो सके अपनी उंगलियों को पैरों पर आगे की तरफ बढ़ाएं । वह पॉइंट ध्यान रखें जहां आपके हाथ रुकें । अब हाथों को भूल जाएं , लेकिन जमीन पर रहें ।

एक टेनिस बॉल को अपने पंजों के नीचे रख लें सहनशक्ति के मुताबिक गेंद पर वजन रखें । पंजों के नीचे गेंद को घुमाएं । यही प्रक्रिया दूसरे पंजे के साथ भी करें । यह खत्म होने के बाद फिर से आगे झुकने वाली प्रक्रिया दोहराएं

यह भी पढ़ें।

* जानिए धुप लेना क्यों है जरूरी और क्या है धुप लेने के फायदे

* Teachers Day Speech in Hindi | शिक्षक दिवस

* सापूतारा (Saputara) एक ख़ूबसूरत जगह | Gujarat Hill Station Saputara

* Chane ke fayde | जानिए क्या क्या है चने के फायदे

* जाने लोहड़ी (Lohdi) के बारे में दिलचस्प बातें

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

3,400FansLike
500FollowersFollow
- Advertisement -

Latest Articles