5.2 C
New York
Thursday, December 1, 2022

इन स्किन ग्लो टिप्स | Skin Glow Tips in hindi

Skin Glow Tips in hindi: सौंदर्य व्यक्तित्व का अभिन्न अंग है । सुंदरता केवल स्वयं को नहीं वरन् देखने वालों को भी सुखानुभूति कराती है । खूबसूरत चेहरे हमेशा से ही सबको आकर्षक लगते हैं परंतु सर्दियां आते ही यदि इस खूबसूरत चेहरे का ध्यान न रखा जाए तो त्वचा रूखी , बेजान व झुरीदार बन जाती है ।

सर्दियों में तेल – ग्रंथियां निष्क्रिय हो जाती हैं । जरा – सी सावधानी से आप सर्दियों में भी अपना चेहरा खूबसूरत व आकर्षक बना सकती हैं ।

प्रकृति की खूबसूरत रचनाओं और सौंदर्य की परिभाषाओं में नारी को एक विशिष्ट स्थान मिलता आया है , फिर भी नारी सौंदर्य को परिभाषित करना दुष्कर है चाहे वह कवि की कल्पना हो , चित्रकार की सजीव चित्राकृति हो अथवा लेखक का अथाह शब्दकोष ।

वैसे सौंदर्य की परिभाषा नहीं हो सकती । इसे जितना निखारा जाये , इसमें उतना ही निखार आता है । आज स्त्री से लेकर पुरुष तक अपने सौंदर्य के प्रति विशेष रूप से जागरूक है । और यहाँ कुछ नेचुरल स्किन ग्लो टिप्स(Skin Glow Tips in hindi) बताने जा रहे है

स्किन ग्लो टिप्सSkin Glow Tips in hindi

कुछ नेचुरल स्किन ग्लो टिप्स | Natural Skin Glow Tips in hindi

1. साबुन का उपयोग कम से कम ही किया जाए तो फायदेमंद रहेगा , क्योंकि साबुन में उपस्थित कॉस्टिक सोडा त्वचा को रूखा बना देता है ।

2. मलाई में चुटकी भर हल्दी व एक – दो बूंदें नींबू की मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें व चेहरे पर लगाएं ।

3. सर्दियों में मालिश का अपना विशेष महत्त्व है । नारियल या जैतून के तेल की मालिश करने से त्वचा सामान्य बनी रहेगी व खुश्की दूर हो जाएगी ।

4. सर्दी के मौसम में चेहरा कांतिहीन हो जाता है , अतः सूखी ब्रेड के किनारे तोड़कर दूध में रात को भिगो दें । प्रातः इसमें शहद मिला पर मलें । दो – चार दिन के नियमित प्रयोग करने से चेहरे की कांति लौट आएगी ।

5. पपीते के छिलकों को सुखाकर अच्छी तरह पीसकर चूर्ण बना लें । इस चूर्ण में ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर मलें व 15-20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें , शुष्कता दूर हो जाएगी ।

6. भोजन में विटामिन ‘ ए ‘ की मात्रा अधिक रखें । गाजर , टमाटर , मौसमी , हरी सब्जियां , सलाद , दूध व मक्खन आदि ज्यादा खाएं । विटामिन ‘ ए ‘ में किसी भी प्रकार की खुश्की व खुश्की में होने वाली जलन को दूर करने की शक्ति होती है ।

7. ग्लिसरीन में नींबू व गुलाबजल मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें व रात को सोने से पहले चेहरे पर मलें , त्वचा मखमली – सी लगने लगेगी ।

8. फेशियल भी त्वचा को निखारने में सहायक है । चेहरे को अच्छी तरह साफ करके कोल्ड क्रीम से मालिश करें व भाप लें । तत्पश्चात् त्वचानुसार फेसपैक लगाएं । सूखने पर चेहरा गुनगुने पानी से धो लें ।

9. घर से बाहर निकलते समय त्वचा पर कोल्ड क्रीम का इस्तेमाल करें । चिकनी त्वचा पर मिट्टी के कण जल्दी चिपक जाते हैं , अतः माश्चराइजर लगा कर ही बाहर जाएं ।

10. दूध में बादाम बारीक पीसकर चेहरे पर लगाएं ।

11. चार चम्मच दूध , दो छोटे चम्मच नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर मलें और 10-15 मिनट पश्चात् सूखने पर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें ।

12. रात को गरम पानी में संतरे के छिलकों को भिगो दें । छिलकों को थोड़ा – थोड़ा गोद दें । सवेरे इसी पानी से चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें , त्वचा निखर जाएगी ।

13. गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर स्नान करना भी लाभप्रद है ।

14. सरसों के तेल में टमाटर व नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाकर मालिश करें , 20-25 मिनट बाद स्नान कर लें । रूखापन दूर हो जाएगा ।

15. पत्तागोभी का रस भी सर्दियों में त्वचा निखार में सहायक है । चेहरा सर्दी के प्रकोप से बचा रहता है ।

Skin Glow Tips in hindi

Skin Glow Tips in hindi

16. पालक को उबालकर व छानकर उसके पानी से चेहरा धोने से चेहरा सर्दी के प्रकोप से बचा रहता है

17. आप भी प्रकृति को पहचानिए और प्रकृति प्रदत्त वस्तुओं के उपयोग से स्वयं को सुंदर और आकर्षक बनाइए । प्रस्तुत हैं सौंदर्य वृद्धि के कुछ कारगर नुस्खे जिनके प्रयोग से आप अपनी सुंदरता को बढ़ा सकती हैं ।

18. संतरे के छिलके को छाया में सुखाकर बारीक पाउडर बनायें । पाउडर वे एक चम्मच में एक चम्मच बेसन , एक चम्मच दूध , थोड़ी सी हल्दी व नीबू के रस की कुछ बूंदें डालकर पेस्ट बनाएं । इस तरह से तैयार उबटन के प्रयोग से चेहरा कांतिमय हो जाता है ।

19. एक पके हुए टमाटर के रस में आधा नींबू का रस मिला लें फिर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर एक घंटे बाद धो लें । इसके नियमित प्रयोग से चेहरे पर निखार आता है ।

20. एक चम्मच कच्चे दूध में थोड़ा सा नींबू का रस मिला कर लगाने से चेहरे की सुंदरता बढ़ती है और चेहरे का रंग भी निखरता है

21. नाखूनों पर नींबू का टूकड़ा मलने से नाखून चमकदार दिखते हैं ।

22. बालों में यदि रूसी हो तो दही में नींबू के रस की बूंदें डालकर बालों की जड़ों में लगाएं और अच्छी तरह से मालिश करें । उसके बाद 15-20 मिनट तक के लिए ऐसे ही छोड़ दें । फिर पानी से धो लें ।

23. आलू के पतले – पतले गोल टुकड़े काटकर आखों के नीचे मलने से आखों के नीचे पड़ने वाले काले घेरे दूर हो जाएंगे ।

24. चेहरे को धोने के लिए चोकर ( मोटा आटा ) व दूध का पेस्ट बना लें । फिर उससे चेहरे को धोएं । साबुन की आवश्यकता नहीं होगी । यदि आपकी त्वचा रूखी है तो उसमें मलाई मिला लें , चेहरे पर चमक उत्पन्न हो जाएगी मिला कर

25. स्नान के पहले शरीर पर हल्दी का लेप करने से त्वचा में नयी चमक आ जाती है । स्नान के पानी में गुलाब – जल , नीबू का रस या कच्चा दूध मिला कर स्नान करने से त्वचा और अधिक सुंदर व कोमल बनती है तथा पसीने की दुर्गध भी दूर हो जाती है ।

26. मुहांसे की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हरी सब्जियों , फल और दही का सेवन अधिक से अधिक करें । 10-12 गिलास पानी जरूर पिएं ।

27. चेहरे को धूप और धूल से बचाकर रखें ।

28. कब्ज से छुटकारा पाने के लिए खाने में बेसन या चने के आटे का प्रयोग करें । इसके सेवन से कब्ज दूर होगा ।

Skin glow tips in hindi

29. सप्ताह में एक या दो बार आंखों को त्रिफला या गुलाब जल से साफ करें । इससे आंखों में पड़ी धूल , मिट्टी व कीटाणु तो साफ होंगे ही , साथ ही आंखों की रोशनी भी बढ़ेगी ।

30. मेंहदी को रात में दही में भिगो दें । सुबह उसमें नींबू का रस मिलाकर फेंट लें । इस मिश्रण का सिर पर लेप करें । एक घंटा रहने दें उसके बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें । बाल सूखने के बाद किसी भी तेल से बालों की जड़ों में मालिश करें । दूसरे दिन रीठे से बाल धो लें । असमय बालों का पकना और बालों का झड़ना रुक जायेगा ।

31. दही में तुलसी का रस , गुलाब – जल , चंदन – तेल , नींबू का रस , ककड़ी का रस , टमाटर का रस , बादाम – तेल हल्दी और मुलतानी मिट्टी , त्रिफला चूर्ण मिलाकर सिर धोयें , बाल रेशम की तरह मुलायम हो जायेंगे । बालों में चमक लाने के लिए भोजन में विटामिन – ई का प्रयोग करें।

इन नुस्खों के प्रयोग से आप अवश्य ही खूबसूरत व आकर्षक दिखेंगी लेकिन इसके साथ – साथ आप अपने खानपान पर भी ध्यान दें ज्यादा तेल व मिर्च मसालों के सेवन से बचें ।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

3,400FansLike
500FollowersFollow
- Advertisement -

Latest Articles