15.6 C
New York
Saturday, October 1, 2022

आर माधवन, हरभजन सिंह, सोनू निगम और अन्य सेलेब्स ने सद्गुरु के मिट्टी बचाओ आंदोलन का समर्थन किया

[ad_1]

सद्गुरु, संस्थापक, ईशा फाउंडेशन द्वारा पिछले महीने शुरू किया गया मिट्टी बचाओ आंदोलन, मिट्टी के विलुप्त होने की ओर वैश्विक ध्यान आकर्षित करने में एक बड़ी ताकत बन गया है और इसे बॉलीवुड हस्तियों, गायकों और खिलाड़ियों का समर्थन प्राप्त करना जारी है। बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन, आर माधवन, प्रेम चोपड़ा, मौनी रॉय, जूही चावला, शिल्पा शेट्टी, मनीषा कोइराला सहित कई सेलेब्स मिट्टी के क्षरण के प्रति अपनी चिंता दिखाने के लिए आगे आए हैं और उन्होंने अपना समर्थन दिया है। जैसे सोनू निगम, श्रेया घोषाल, दिलजीत दोसांझ और मलूमा से लेकर हरभजन सिंह, मैथ्यू हेडन, विवियन रिचर्ड्स और एबी डिविलियर्स जैसे क्रिकेटरों को।

ट्विटर पर एक वीडियो संदेश साझा करते हुए, अभिनेता आर माधवन ने कहा, “विश्व आर्थिक मंच के अनुसार, दुनिया की 60% आबादी में किसी न किसी तरह की पोषण की कमी है। वैज्ञानिक यह भी खोज रहे हैं कि संपन्न परिवारों के लोग कुपोषण से पीड़ित हैं – इसे छिपी हुई भूख कहते हैं। आपका पेट भरा हुआ है इसलिए आपको इसका पता नहीं चलता लेकिन आपका शरीर कुपोषण के इस प्रभाव से पीड़ित है। हम जो भोजन करते हैं उसमें आवश्यक तत्वों की कमी होती है क्योंकि हमारी मिट्टी ही मर रही है। इसमें पर्याप्त जैविक सामग्री नहीं है। अगर हम अपनी मिट्टी को स्वस्थ नहीं रखेंगे तो हम और आने वाली पीढ़ियां स्वस्थ नहीं रह सकती हैं। मिट्टी को बचाने का समय आ गया है। मिट्टी को बचाने और एक स्वस्थ और टिकाऊ ग्रह बनाने के मेरे प्रयासों में मेरा साथ दें।”

बॉलीवुड के प्रतिष्ठित खलनायक प्रेम चोपड़ा आंदोलन के समर्थन में सामने आए। अभिनेता शरमन जोशी, उनके दामाद ने अपना वीडियो साझा किया, जहां दिग्गज अभिनेता ने लोगों को याद दिलाया कि मिट्टी एक निष्क्रिय वस्तु नहीं है बल्कि एक जीवित चीज है जो हमें पोषित करती है। मिट्टी को बचाने की दिशा में नीतिगत कार्यों की तत्काल आवश्यकता पर जोर देते हुए उन्होंने लोगों से अपने सोशल मीडिया पर संदेश को बढ़ाने का आग्रह किया। उन्होंने आश्चर्य व्यक्त किया, “यदि सद्गुरु जी 65 वर्ष की आयु में 30,000 किमी की यात्रा पर जा सकते हैं मिट्टी बचाने के लिए, तो हम लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर दिन ट्वीट क्यों नहीं कर सकते?”

समर्थन के लिए अनुभवी अभिनेता को धन्यवाद देते हुए, सद्गुरु ने जवाब दिया, “मिट्टी एक माँ है जैसी कोई और नहीं। उसके आलिंगन से कोई जीवन नहीं बच सकता। अगर हमारी मानवता हमारे दिलों में जिंदा है, तो हमें उसके संकट की पुकार का जवाब देना चाहिए और उसे एक गीत में बदलना चाहिए। चलो इसे करते हैं। -एसजी”

हरभजन सिंह ने सद्गुरु के साथ सेव सॉयल पर अपनी बातचीत को साझा करने के लिए ट्विटर का भी सहारा लिया। सभी से इस आंदोलन का हिस्सा बनने का आग्रह करते हुए, उन्होंने कहा, “@SadhguruJV के साथ एक अंतर्दृष्टिपूर्ण बातचीत के रूप में वह #SaveSoil आंदोलन के अभियान के लिए विभिन्न देशों की यात्रा कर रहे हैं। इस विशाल परियोजना को शुरू करने के लिए उन्हें बधाई। आइए, हम सब इस महान कार्य का हिस्सा बनें।”

गायिका श्रेया घोषाल और सद्गुरु ने भी सेव सॉयल के आसपास इसी तरह का ट्विटर एक्सचेंज किया था। ईशा होम स्कूल के छात्रों की सराहना करते हुए, जिन्होंने उनके गीत ‘अपनी माटी’ पर नृत्य किया, उन्होंने लिखा, “यह सुंदर है !! # अपनीमाती को इन प्रतिभाशाली बच्चों द्वारा #SaveSoil कारण के प्रदर्शन के माध्यम से सबसे गहन व्याख्या मिली। वास्तव में छुआ। ”

उनकी टिप्पणियों का जवाब देते हुए, सद्गुरु ने कहा, “नमस्कार श्रेय- मिट्टी वह मंच है जिस पर जीवन का नृत्य होता है। एक स्थिर मंच के बिना, जीवन परित्याग के साथ नृत्य नहीं कर सकता। आइए सुनिश्चित करें कि हमारे बच्चे और आने वाली सभी पीढ़ियां जीवन का जश्न मनाती रहें। #मिट्टी बचाओ। चलो इसे करते हैं। आशीर्वाद का। -एसजी”

सद्गुरु की 25 देशों में 30,000 किलोमीटर की एकल मोटरसाइकिल यात्रा से प्रेरित होकर, उन्होंने जवाब दिया, “मैं आपकी प्रेरणादायी 100-दिवसीय मोटरसाइकिल एकल यात्रा का अनुसरण कर रही हूं! अपनी धरती, अपनी धरती, अपने लोगों और अपने भविष्य के प्रति हम सभी की बड़ी जिम्मेदारी है। हमें रास्ता दिखाने और हमें कार्य करने के लिए प्रेरित करने के लिए धन्यवाद।”

सद्गुरु ने 21 मार्च 2022 को लंदन से वैश्विक #SaveSoil आंदोलन की शुरुआत की। 65 वर्षीय योगी मिट्टी के विलुप्त होने पर जागरूकता बढ़ाने और नीतिगत बदलावों को लागू करने के लिए यात्रा कर रहे हैं। सद्गुरु 25 देशों की यात्रा करते हुए तीन महाद्वीपों को पार कर हमारी पीढ़ी की सबसे गंभीर पारिस्थितिक चिंता – तेजी से मिट्टी के विलुप्त होने की ओर ध्यान आकर्षित करेंगे।

इससे पहले लोकप्रिय बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन मिट्टी बचाओ आंदोलन का समर्थन करने के लिए मशहूर हस्तियों की सूची में शामिल हुए थे। अभिनेता ने ट्विटर पर सद्गुरु और चेक गणितज्ञ कारेल जेनसेक के बीच मिट्टी बचाओ आंदोलन पर बातचीत का एक वीडियो साझा किया और कहा, “इस कारण का समर्थन करने में खुशी है क्योंकि स्वस्थ मिट्टी जीवन की आधारशिला है। आपके #JourneyForSoil @SadhguruJV पर आपको शुभकामनाएं।”

बॉलीवुड स्टार को धन्यवाद देते हुए, सद्गुरु ने जवाब दिया, “नमस्कारम अजय। आपकी हार्दिक शुभकामनाओं और समर्थन के लिए धन्यवाद। यह समय का सौभाग्य है कि हमारे पास इस स्थिति को बदलने के लिए संसाधन, प्रौद्योगिकी और क्षमता है। आपकी आवाज #SaveSoil के इस मिशन क्रिटिकल प्रयास के लिए लोगों को एकजुट करने में मदद करेगी। आशीर्वाद का। -एसजी”

इस आंदोलन को रकुल प्रीत सिंह, दिव्यांका त्रिपाठी दहिया, तमन्ना, रितुपर्णा सेनगुप्ता, शक्ति मोहन, शिल्पा रेड्डी, कौशिकी चक्रवर्ती जैसी कई अन्य हस्तियों का भी समर्थन मिला है।

सभी पढ़ें ताजा खबर , आज की ताजा खबर और आईपीएल 2022 लाइव अपडेट यहाँ।



[ad_2]

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

3,400FansLike
500FollowersFollow
- Advertisement -

Latest Articles