17.2 C
New York
Sunday, September 25, 2022

क्लिक-बाय-क्लिक, कैसे पपराज़ी सुर्खियों में आए

[ad_1]

मुंबई हवाई अड्डे से बाहर निकलते हुए, क्या आपने कभी समन्वित आवाज़ों को चिल्लाते हुए सुना है, “मैम / सर एक फोटो, एक पोज़”? यदि आप पूरे भारत से प्यार करने के लिए भाग्यशाली हैं, तो आपके लिए अनुरोध हो सकता है। लेकिन अगर आप उन लाखों लोगों में से एक हैं जो अपनी महत्वाकांक्षा को पूरा करने के लिए हर दिन मुंबई आते हैं, तो आपकी उत्सुक निगाहें अपने बगल में इस ‘ओह-सो-लोकप्रिय’ व्यक्ति की तलाश कर रही होंगी। लेकिन फिर कोविड के बाद की दुनिया में मास्किंग ने अनुमान लगाना कठिन बना दिया है। तो आगे क्या? स्पष्ट उत्तर – विरल भयानी, योगेन शाह और पसंद के इंस्टाग्राम हैंडल।

दो वर्गों में से कुछ के बीच एक बात समान है – लोकप्रिय और लोकप्रिय के बारे में उत्सुक – कुछ परेशान करने वाले प्रश्न हैं: “कोई आपके चेहरे पर क्यों आएगा? क्या जीवन के कुछ हिस्से निजी नहीं होने चाहिए?” जबकि हम में से सैकड़ों लोग दूसरी श्रेणी के हैं, यह अनुष्का शर्मा और करण कुंद्रा के जेंट्री हैं जिनकी आवाज़ कुछ हद तक मायने रखती है। हां, ‘निश्चित सीमा’ क्योंकि इसका उत्तर ‘सिम्बायोसिस’ में है – मशहूर हस्तियों और उनके प्रशंसकों और पापराज़ी के बीच एक पारस्परिक रूप से लाभकारी संबंध।

इनका नमूना लें:

हाल ही में, टीवी अभिनेता करण कुंद्रा ने अपना आपा खो दिया जब पपराज़ी ने अपनी अभिनेता प्रेमिका तेजस्वी प्रकाश का उनके घर पर पीछा किया।

“अरे वो सुरक्षित नहीं है। घर के अंदर घुस रहे हैं, ऐसे अच्छा थोड़ा नहीं लगता है। मज़ाक थोड़ी है, इज्जत करते हैं, सम्मान करते हैं इसका मतलब ये थोडी की आप घर के अंदर ही घुस जाओ। (यह सुरक्षित नहीं है। वे उसके घर में प्रवेश कर रहे हैं। यह कोई मजाक नहीं है। अगर हम आपका सम्मान करते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप घर में प्रवेश करेंगे।), “उन्होंने मुंबई हवाई अड्डे पर संवाददाताओं से कहा।

हफ्तों बाद, युगल को कोरियोग्राफर निशांत भट के जन्मदिन की पार्टी में देखा गया, जहाँ वे न केवल पपराज़ी के लिए पोज़ दे रहे थे, बल्कि उनकी टिप्पणियों पर भी प्रतिक्रिया दे रहे थे: “करण भाई, भाभी को आई लव यू बोल दो” (बस कहें कि मैं तुमसे प्यार करता हूँ) ।”

अनुष्का शर्मा ने भी अपनी निजता पर हमला करने के लिए मीडिया पर निशाना साधा है। शर्मा ने अपने क्रिकेटर पति विराट कोहली के साथ बालकनी में अपनी तस्वीर क्लिक करने के लिए एक पपराज़ो को बुलाया था। “उक्त फोटोग्राफर और प्रकाशन के अनुरोध के बावजूद, वे अभी भी हमारी गोपनीयता पर आक्रमण करना जारी रखते हैं। लोग! इसे अभी बंद करो!” उग्र अभिनेता ने लिखा।

घटना को याद करते हुए, राजू शेलार ने उद्धृत किया था ईटाइम्स, “जब अनुष्का और विराट अपने फ्लैट में रहने आए थे, उसी रात मैंने एक तस्वीर खींची थी। अनुष्का को यह पसंद नहीं आया और उन्होंने उनकी निजता पर आक्रमण न करने का अनुरोध किया। मैं उस रात 11 बजे तक तस्वीर के लिए खड़ा रहा। उनकी कोई पार्टी थी। अगले दिन मैं फिर सुबह 7 बजे वहाँ गया। वे सुबह करीब 9 बजे बालकनी में आए जब मैंने वह तस्वीर खींची थी।’

लेकिन हाल ही में उन्हें मुंबई के बांद्रा में महबूब स्टूडियो के बाहर शटरबग्स के लिए पोज देते देखा गया।

कई बार फैंस भी गलत साइड पर फंस जाते हैं

टेलीविजन अभिनेता रश्मि देसाई ने हाल ही में ट्विटर पर मुंबई पुलिस से संपर्क किया, आरोप लगाया कि उमर रियाज़ (बिग बॉस 15 में उनकी सह-प्रतियोगी) के प्रशंसक उनके परिवार को एक विवाद में “घसीट” कर “परेशान” कर रहे थे। देसाई के संकेत के बाद यह पंक्ति शुरू हुई कि रियाज सिंगल न हों, जिससे उनके फैंस का गुस्सा फूट रहा है।

कैटरीना कैफ को 2010 में एक प्रचार कार्यक्रम के दौरान लोगों के एक समूह ने घेर लिया था। उनके सह-कलाकार अक्षय कुमार को भीड़ से बचाने के लिए उनके चारों ओर एक मानव ढाल बनानी पड़ी। 2009 में सुष्मिता सेन, सोनाक्षी सिन्हा और दीपिका पादुकोण को भी कड़वे अनुभव हुए हैं।

हालाँकि, यह केवल सेलिब्रिटी ही नहीं हैं जो प्राप्त अंत में हैं, प्रशंसकों को भी आघात का अपना हिस्सा मिला है। 2008 में, गोविंदा ने एक प्रशंसक को थप्पड़ मारा था, जबकि सलमान खान के अंगरक्षक शेरा ने एक प्रशंसक की पिटाई की थी क्योंकि वह स्टार और उसकी मां के बहुत करीब आ गया था।

इनमें से कुछ हस्तियां, अभी तक वाहवाही जीतने में कामयाब रही हैं। मुंबई की आर्थर रोड जेल में ड्रग मामले में बंद अपने बेटे आर्यन से मिलने गए सुपरस्टार शाहरुख खान कैमरे से घिरे हुए थे। बॉलीवुड स्टार ने कैमरों के अपने चेहरे के बहुत करीब आने पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी, लेकिन जेल में बंद अपने रिश्तेदारों से मिलने के लिए बाहर इंतजार कर रहे लोगों का अभिवादन करना चुना।

पपराज़ी और प्रशंसक कितने महत्वपूर्ण हैं

इससे पहले कि हम मशहूर हस्तियों पर शटरबग मँडराते हुए देखते, वह राजकुमारी डायना थीं, जिन्हें पपराज़ी की शक्ति का एहसास हुआ। जब से उसने ब्रिटिश सिंहासन के उत्तराधिकारी प्रिंस चार्ल्स को 80 के दशक की शुरुआत में देखना शुरू किया था, तब से उसने उन फोटोग्राफरों को हेरफेर करना और नियंत्रित करना सीख लिया था, जिन्होंने उसका पीछा किया था।

में एक रिपोर्ट के अनुसार समय मैगज़ीन में, अनुमानित रूप से 750 मिलियन लोगों ने डायना की चार्ल्स से शादी को देखने के लिए तैयार होने के बाद, पपराज़ी ने उसकी हर हरकत का दस्तावेजीकरण करना शुरू कर दिया। वेल्स की राजकुमारी तेजी से दुनिया में सबसे अधिक फोटो खिंचवाने वाली व्यक्ति बन गई, पैपराज़ी ने डायना की दानेदार तस्वीरों के लिए 500,000 GBP तक की पेशकश की।

सोशल मीडिया के उदय के साथ अब गतिशीलता बदल गई है। आप अपने पसंदीदा सितारे के जीवन में होने वाली हर घटना को केवल एक क्लिक से ट्रैक कर सकते हैं। पापा हाल ही में अनुभवी अभिनेता नीतू कपूर का अनुसरण कर रहे हैं, और बार-बार उनसे बेटे रणबीर की आलिया भट्ट से शादी के बारे में पूछ रहे हैं। अपने बच्चों सारा और इब्राहिम के साथ लंच के लिए बाहर जाते समय सैफ अली खान ने अपने चेहरे के बहुत करीब कैमरों का सामना किया। हालांकि किसी ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी और सारा मुस्कुराती नजर आईं।

कुछ महीने पहले, अभिनेता रवीना टंडन ने स्वीकार किया था कि शटरबग्स हर समय छिपे रहते हैं, एक सेलेब के जीवन में गोपनीयता जैसी कोई चीज नहीं होती है। “यह हमारे चुने हुए जीवन का तरीका है। यह हमारे उद्योग का हिस्सा है। यह एक कीमत है जो हम सभी को चुकानी पड़ती है, ”उसके द्वारा उद्धृत किया गया था ईटाइम्स.

कब रुकना है?

आप माने या ना माने, हम सभी चुपके से अपने सितारों को कैमरे में कैद होते देखने का लुत्फ उठाते हैं। इब्राहिम अली खान श्वेता तिवारी की बेटी पलक के साथ क्या कर रहे थे, इस पर आश्चर्य करने के लिए हमें सप्ताहांत में किसी तरह का आनंद-सह-अवकाश मिलता है; या कौन हैं वो यंग सेलेब सबा आजाद जिनके साथ ऋतिक रोशन मुंबई के एक रेस्टोरेंट में स्पॉट हुए।

अब तक सेलेब्रिटीज भी यह जान चुके हैं कि वे कैमरे से पूरी तरह बच नहीं सकते। साथ ही, क्योंकि वे जानते हैं कि अपने प्रशंसकों के साथ संपर्क में रहने का यह सबसे अच्छा तरीका है। पैप्स भी कई बार अपने सितारों से अनुरोध करते हैं। यही वजह है कि रवीना टंडन के बच्चे अब तक कैमरों में नजर नहीं आए हैं।

फोटोग्राफरों ने खुलासा किया है कि कोविड -19 के दौरान मशहूर हस्तियां उनके पास पहुंचीं। “सेलिब्रिटीज हमेशा हमारे लिए दयालु थे। महामारी के दौरान, उनमें से कुछ ने खुद हमसे संपर्क किया और संकट के समय में हमारे प्रत्येक फोटोग्राफर को पैसे दान किए।” ईटाइम्स रिपोर्ट में योगेन शाह के हवाले से कहा गया है।

हालांकि, ऐसे समय होते हैं जब प्रशंसक और पापराज़ी दोनों किसी सेलिब्रिटी के बारे में जानने का कोई मौका नहीं छोड़ते हैं, खासकर जब वे एक ज्वलंत विषय होते हैं।

हम रिया चक्रवर्ती के उन दृश्यों को नहीं भूल सकते हैं, जिनका दो साल पहले पपराज़ी द्वारा उनके घर तक पीछा किया जा रहा था, जब वह अपने अभिनेता-प्रेमी सुशांत सिंह राजपूत के असामयिक निधन के बाद तूफान की नज़रों में थीं।

2021 में, जब अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला का निधन हो गया, तो कैमरे एक असंगत शहनाज़ गिल के चारों ओर थे। जैसे ही वह श्मशान में पहुंची, लेंस उसकी कार की खिड़की से तब तक चिपक गया जब तक कि उसके भाई ने उसे पहरा नहीं दिया, जो मीडिया से दूर जाने और उन्हें अंदर जाने के लिए जगह देने का अनुरोध करता रहा।

मेरा मानना ​​​​है कि व्यक्तिगत संगठन या सरकारी निकाय द्वारा कुछ दिशानिर्देश जारी किए जाने चाहिए, जिसमें यह बताया गया हो कि जहां पैप को एक रेखा खींचनी चाहिए, खासकर उस दुनिया में जहां इंटरनेट किसी भी अन्य माध्यम की तुलना में अधिक शक्ति रखता है। हालांकि कुछ लोग मुझसे सहमत हो सकते हैं, हो सकता है कि कई अन्य एक ही राय साझा न करें। यह हमें व्यक्तिगत रूप से तय करना है कि हम किस सामग्री का आनंद लेते हैं और क्या हमें परेशान करता है।

सभी पढ़ें ताजा खबर , आज की ताजा खबर और आईपीएल 2022 लाइव अपडेट यहाँ।

[ad_2]

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

3,400FansLike
500FollowersFollow
- Advertisement -

Latest Articles