15 Foods That Boost Immune System | भोजन जो आपकी इम्युनिटी को बढ़ाते हैं

दोस्तों आपका स्वागत है solidnews.in में आज का हमारा टॉपिक है Foods That Boost Your Immune System आज हम immunity system के बारे में बात करेंगे और बताएँगे कैसे आप अपने शरीर के immune system को बड़ा सकते हैं।

वैसे दोस्तों आप सभी को ये बात तो पता ही होगी ही immune system हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद है इस corona महामारी के दौरान हमें संक्रमण से बचाने में हमारे शरीर के immune system का सबसे बड़ा योगदान है और आपको यह भी बता दें की immune system होता या है और यह काम कैसे करता है।

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एक प्रतिरक्षा प्रणाली एक प्रणाली है जो हमें कई बाहरी संक्रमणों और बीमारियों की चपेट में आने से बचाती है। जब भी किसी प्रकार के एंटीबॉडी हमारे शरीर में प्रवेश करने की कोशिश करते हैं, तो यह प्रतिरक्षा प्रणाली उन्हें रोकने के लिए विपरीत कार्य करती है और हमारे शरीर को पकड़ने से रोकती है।

हालांकि, इसके लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत करना बहुत जरूरी है और इसे मजबूत करने के लिए हम यहां आपको कुछ ऐसे फूड्स और टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपनी दिनचर्या में अपनाकर अपनी इम्युनिटी को मजबूत कर सकते हैं।

तो इस article के जरिये हम आपको बताने वाले है कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ के बारे में जो हमारे शरीर के immune system को बढ़ाने में काफी मदद करता है तो चलिए शुरू करते है 15 Foods That Boost Your Immune System

15 Foods that boost immune system for Covid

1. Citrus Fruit

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सभी खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं और विटामिन सी हमारे शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाने का काम करता है जो संक्रमण से लड़ने में मदद करता है।

सर्दी लगने पर लोग खट्टे फल खाने से परहेज करते हैं, लेकिन आपको यह बात बता दें की ये सभी खट्टे फल हमारे शरीर के immune system को boost करने में मदद करते हैं।

Citrus fruit

हमें अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए रोजाना विटामिन सी लेना चाहिए क्योंकि हमारा शरीर रोजाना विटामिन सी का उत्पादन और उसको स्टोर नहीं करता है।

Vitamin C हमारे शरीर को सर्दी से उबरने में मदद करता है, लेकिन क्या आपको पता है की यह सबसे बड़ी महामारी कोरोना वायरस से भी लड़ने में बहुत कारगर है।

2. Spinach

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पालक हरी पत्तेदार सब्जियों में से एक है जिसे आप स्मूदी के रूप में, पेय के रूप में या जूस के रूप में पी सकते हैं। इसमें विटामिन सी भी पाया जाता है, जो immune system boost करने का काम करता है। इसलिए आप भी इसका नियमित सेवन कर सकते हैं।

ब्रोकली की तरह पालक भी एक बहुत ही हेल्दी फूड है, लेकिन यह हेल्दी तभी होता है, जब इसे हल्का पकाया जाता है, क्योंकि इसे बहुत ज्यादा पकाया जाता है और ज्यादा पकने के बाद इसके सभी पोषक तत्व और विटामिन खत्म हो जाते है।

3. Garlic

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लहसुन पुरुषों के लिए जितना फायदेमंद होता है उतना ही इसका सेवन immune system boost करने के लिए भी किया जाता है। यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसके लिए आप रोजाना सुबह दो कच्चे लहसुन का सेवन भी कर सकते हैं, जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार होगा।

4. Vitamin D

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रोज सुबह सूर्योदय के बाद कुछ देर के लिए सूर्य से निकलने वाली किरणों से आपको विटामिन डी मिलता है। सूर्य को विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। इसके नाम पर आप कुछ अन्य खाद्य पदार्थों में भी इसकी मात्रा पायी जाती हैं लेकिन इसे सूर्य के प्रकाश के विरुद्ध या उसके विरुद्ध प्रभावी नहीं माना जाता है।

immune system boost करने के लिए विटामिन डी लेना भी बहुत जरूरी है, इसलिए हर सुबह सूर्योदय के समय कम से कम 7 से 8 मिनट तक धूप में खड़े रहकर विटामिन डी प्राप्त करें।

5. Red meat

red meat

अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो रेड मीट आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प साबित होगा, जो आपके इम्यून सिस्टम को बहुत तेजी से बूस्ट करने में मदद करेगा दरअसल, रेड मीट में जिंक पाया जाता है और जिंक immune system boost करने का काम करता है

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6. Yogurt

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दही एक ऐसा भोजन है जिसे हम रोज सुबह नाश्ते में खा सकते हैं और ये हमारे पेट को ठंडा रखने के साथ-साथ कई तरह की बीमारियों से भी बचाता हैं।

इतना ही नहीं यह पेट में अच्छे बैक्टीरिया बनाकर हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर होने से बचाने का भी काम करता है। इसलिए, यदि आप नियमित रूप से दही का सेवन करते हैं, तो आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार कर सकते हैं।

स्वाद वाले दही को नजरअंदाज करने की कोशिश करें और सादे दही पर ध्यान केंद्रित करें, आप इसमें स्वाद बढ़ाने के लिए सूखे मेवे और शहद शामिल कर सकते हैं।

7. Almonds

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बादाम विटामिन, खनिज, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं और कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़े होते हैं। मुट्ठी भर बादाम हमारी दैनिक प्रोटीन की जरूरत का आठवां हिस्सा पूरा करते हैं।

बादाम को सामान्य तरीके से भी खाया जा सकता है। इसके अलावा आप इसे भिगोकर, दूध में मिलाकर और अन्य खाद्य पदार्थों के साथ सेवन कर सकते हैं। बादाम भारत, उत्तरी अफ्रीका और मध्य पूर्व में पाई जाती है।

जंगली बादाम में एक शक्तिशाली विष होता है। कुछ सबूत बताते हैं कि बादाम कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं। स्वस्थ रहने के लिए रोजाना बादाम खाएं। बादाम में मौजूद पोषक तत्व याददाश्त बढ़ाने का भी काम करते हैं। और हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करना भी जरूरी है।

8. Broccoli

brocolli

यह सब्जी दिखने में फूलगोभी की तरह होती है, इसका रंग हरा होता है और यह हमारी सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है, इसमें भरपूर मात्रा में कार्ब होता है।.

ब्रोकोली विटामिन और खनिजों से भरपूर एक सब्जी है, जो Vitamin C और E से भरपूर होती है और इसलिए इसमें मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट इसे सबसे स्वास्थ्यप्रद सब्जी बनाते हैं।

9. Red bell peppers

Bell Pepper boost immune system

अगर आप सोच रहे हैं कि खट्टे फल में विटामिन सी सबसे ज्यादा होता है, तो आपको एक बार और सोचने की जरूरत है क्योंकि लाल शिमला मिर्च में किसी भी फल और सब्जी की तुलना में अधिक विटामिन सी होता है और इसमें बीटा कैरोटीन भी काफी मात्रा में होता है।

और विटामिन सी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है और बीटा कैरोटीन हमारे शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है जो हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

10. Ginger

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अदरक हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में भी मदद करता है। यह सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे गले में खराश कम हो जाती है। अदरक की चाय स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है।

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो सिरदर्द, सर्दी-जुकाम से राहत दिलाते हैं। सर्दियों में चाय, कॉफी और सूप पीने से शरीर को आराम मिलता है। अदरक में विटामिन ए, विटामिन ई, आयरन, विटामिन डी और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

 11. Turmeric

turmeric

हल्दी एक पौधा है जो अदरक के परिवार से संबंधित है। इसका वैज्ञानिक नाम करकुमा लोंगा है। इसे हिंदी में हल्दी और अंग्रेजी में turmeric कहा जाता है। इसका रंग प्राकृतिक रूप से पीला होता है।

कच्ची हल्दी दिखने में बिल्कुल अदरक जैसी होती है। वहीं हल्दी पाउडर का इस्तेमाल खाने में मसाले के तौर पर किया जाता है। इसके अलावा इसमें औषधीय गुण भी होते हैं।

12. Papaya

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पपीता एक और फल है जिसमें विटामिन सी दोगुनी मात्रा में पाया जाता है और पपीता हमारे पाचन तंत्र को भी मजबूत रखता है। पपीते में भरपूर मात्रा में पोटैशियम, मैग्नीशियम और फोलेट होता है, जो हमारी पूरी सेहत के लिए मददगार होता है।

13. Kiwi

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कीवी में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होने के कारण यह immune system boost करता है। कीवी शारीरिक कमजोरी को दूर करने और दिन भर की थकान को दूर करने के लिए भी एक बेहतरीन इलाज है और साथ ही यह जोश बनाए रखता है इसलिए नाश्ते में इसे ओट्स आदि के साथ खाना फायदेमंद होता है।

विटामिन सी से भरपूर कीवी हमारे शरीर को आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है और यही कारण है कि कीवी एनीमिया के रोगियों के लिए सबसे अच्छा फल है। कीवी अनिद्रा के लिए बहुत उपयोगी है क्योंकि इसमें मौजूद सेरोटोनिन तनाव से राहत देकर आपको अच्छी नींद लेने में मदद करता है।

14. Green tea

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स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों के बीच ग्रीन टी काफी पसंद की जाती है। ग्रीन टी के कई फायदे हैं। ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में पॉलीफेनोल्स होते हैं।

पॉलीफेनोल्स वास्तव में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी होते हैं, जो मधुमेह के रोगियों में हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में सहायक होते हैं।

मधुमेह से जूझ रहे लोगों के लिए ग्रीन टी बहुत अच्छी है, क्योंकि मधुमेह चयापचय प्रणाली में सुधार करता है। यह मधुमेह के रोगियों के लिए भी फायदेमंद है। टाइप 1 डायबिटीज के मरीजों के लिए ग्रीन टी बहुत फायदेमंद होती है।

15. Basil

basil

इम्युनिटी सिस्टम तुलसी को सुनिश्चित करने वाले सभी तत्व बेहद स्वस्थ हैं। रोजाना सुबह एक चम्मच तुलसी का सेवन करने से आपका इम्युनिटी सिस्टम बेहतर होता है। 3-4 काली मिर्च और एक चम्मच शहद के साथ इसका सेवन करने से आपके शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है।

ये थी लिस्ट 15 ऐसे खाद्य पदार्थो की जिससे आप बड़ी ही आसानी से अपनी शरीर के immune system को बढ़ा सकते है इन सभी का सेवन करने से आप काफी तेजी से immune system boost कर सकते हो क्युकी इस corona महामारी के दौरान हमारे शरीर की immunity ही हमारे काम आने वाली है।

Conclusion

उम्मीद है दोस्तों आपको हमारी ये पोस्ट 15 Foods That Boost Your Immune System पसंद आयी होगी और इस पोस्ट के जरिये अपने काफी जानकारी भी प्राप्त कर ली होगी इस पोस्ट में हमने 15 ऐसे खाद्य पदार्थ बताये है जिससे आप बहुत ही आसानी से अपना immune system boost कर सकते हैं।

अगर दोस्तों आपको हमारी ये पोस्ट 15 Foods That Boost Your Immune System पसंद आयी हो तो आप इसे सोशल मीडिया पर और साथ ही अपने दोस्त के साथ भी जरूर शेयर करें और इसके अलावा आपको और भी कोई जानकारी चाहिए तो आप हमें नीचे कमेंट भी कर सकते हैं।

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