ऐसे बढ़ाएं अपना इम्यून सिस्टम | Immune System in Hindi

Immune System in Hindi: पूरी दुनिया में जिस तरह से कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है, उसे देखते हुए किसी भी तरह के संक्रमण से बचने के लिए अपनी Immune System in Hindi में सुधार करना हमारे लिए बहुत जरूरी हो गया है

इन बातों को ध्यान में रखते हुए डॉक्टरों ने शोध के बाद एक रिपोर्ट जारी की है जो कि बहुत ही महत्वपूर्ण है। प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करना बहुत जरूरी है ।

अब बात आती है कि प्रतिरक्षा प्रणाली को कैसे बढ़ाया जाए? और उससे पहले यह जानना भी जरूरी है कि प्रतिरक्षा प्रणाली क्या है और प्रतिरक्षा प्रणाली कैसे काम करती है?

What is the immune system in Hindi? | प्रतिरोधक होता क्या है ?

immune system in hindi

हमारा शरीर हमेशा तरह-तरह की बीमारियों और कीटाणुओं का सामना करता है और इन सब से लड़ने के लिए हमारे शरीर में एक अतुल्य तंत्र है जो लगातार बीमारियों और कीटाणुओं से लड़ता है और इसी नाम से प्रतिरक्षा प्रणाली को पता चलता है।

Immune System in hindi को तीन भागो में बांटा गया है।

1. Innate immunity:-

इसे हम मुख्य रूप से प्राकृतिक प्रतिरक्षा के नाम से भी जानते हैं क्योंकि यह बच्चे के जन्म से ही शरीर में मौजूद होता है और यह शरीर में सुरक्षा की पहली परत का भी काम करता है।

2. Adaptive immunity:-

हमारे जीवन काल में हमारा शरीर विभिन्न प्रकार की बीमारियों का सामना करता है और इन रोगों के संपर्क में आने के बाद हमारे शरीर में वैक्सीन या टीकाकरण से जो सुरक्षात्मक परत बनती है, उसे Adaptive immunity कहते हैं।

3. Passive immunity:-

यह एक बड़े संकट की तत्काल प्रतिक्रिया के रूप में काम करता है और हमारे शरीर के निर्माण में थोड़ा समय लगता है और ज्यादातर सांप के काटने पर इसका उपयोग किया जाता है।

How does the immune system function in Hindi | immune system कैसे काम करता है

जब हमारा शरीर किसी बैक्टीरिया, वायरस या किसी ऐसी एलर्जी के संपर्क में आता है जो हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है, तो हमारा शरीर उस बीमारी से लड़ने लगता है और जब हमारा शरीर बीमारियों से लड़ रहा होता है तो यह हमेशा ऐसा ही संकेत देता है कि हम जानते हैं कि हमारा शरीर उस बीमारी का इलाज कर रहा है।

हमारा शरीर ऐसे संकेत देता है जैसे हमारे शरीर का तापमान बढ़ता है, बुखार आता है, यह बताता है कि हमारा शरीर संक्रमण से लड़ने के लिए खुद को तैयार कर रहा है और लाली भी एक समान पहचान है।

हमारे लिए यह जानना भी जरूरी है कि हमारा शरीर हर तरह के संक्रमण से लड़ने और ठीक होने में सक्षम है।

What are the symptoms of a weak immune system in Hindi | कमजोर इम्यून सिस्टम के लक्षण

हमारे इम्यून सिस्टम का काम हमारे शरीर में होने वाली बीमारियों से लड़ना है, यह हमारे शरीर को संक्रमणों से बचाता है और फिर भी अगर हमें इस तरह के संक्रमण जल्दी हो जाते हैं, तो हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है।

  • आसानी से सर्दी लग जाना
  • पाचन समस्या
  • देरी वृद्धि और विकास
  • रक्त विकार, कम प्लेटलेट्स, एनीमिया
  • पुराने संक्रमण से पीड़ित
  • साल में दो से ज्यादा ठंड
  • आपको कभी कैंसर हुआ था
  • आपका लसीका कभी-कभी ख़ुश हो जाता है और सूज जाता है
  • विटामिन बी12 की कमी

ये कुछ लक्षण हैं जो कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग हैं।

How to boost the immune system in Hindi | Immune System को कैसे बढ़ाएं

Immune System को बढ़ाने के दो तरीके हैं।

  1. Boost the immune system naturally
  2. Boost the immune system through medicines

How to boost the immune system naturally in Hindi?

हमारे लिए Immune System in Hindi को बढ़ाना बहुत जरूरी है क्योंकि प्रतिरक्षा प्रणाली ही हमारे शरीर को सभी बीमारियों से बचाती है और अगर हम इसे स्वाभाविक रूप से बढ़ाते हैं तो यह और भी फायदेमंद है, तो अब बात करते हैं कि इसे प्राकृतिक रूप से कैसे विकसित किया जाए।

तो इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है, बस अपनी दिनचर्या में थोड़ा सा बदलाव करें ताकि आप अपने इम्यून सिस्टम को बेहतर बना सकें।

1. No Smoking:-

immune system in hindi

अगर आप धूम्रपान कर रहे हैं तो आपको अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने के लिए सबसे पहले धूम्रपान छोड़ना होगा क्योंकि धूम्रपान फेफड़ों और श्वसन प्रणाली को प्रभावित करता है जिसके कारण प्रतिरक्षा प्रणाली भी कमजोर होती है और धूम्रपान न केवल सबसे बड़ा कारण कैंसर है।

2. Enough Sleep:-

healthy sleep

डॉक्टर भी मानते हैं कि हमें अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए पर्याप्त नींद लेने की जरूरत है, क्योंकि सर्वे में देखा गया है कि जो लोग 6 घंटे से ज्यादा सोते हैं, वे 6 घंटे से ज्यादा सोने वालों की तुलना में ज्यादा काम करते हैं। अगर सर्दी जल्दी है, तो आप बेहतर नींद लेकर अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं।

आपको यह भी पता होना चाहिए कि आपको कितनी नींद लेनी है

  • अगर आप वयस्क हैं, तो आपको कम से कम 7 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए।
  • अगर आप teenage में हैं तो आप 8-10 घंटे की नींद जरूर लें।
  • छोटे बच्चे 14 घंटे सोते हैं

3. Eat more fruit and vegetables:-

immune system in hindi

डॉक्टर वैसे भी अधिक से अधिक फल और सब्जियां खाने की सलाह देते हैं क्योंकि यह हमारे स्वस्थ जीवन का हिस्सा है, लेकिन अगर हम अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने की बात कर रहे हैं तो फल और सब्जियां खाना जरूरी है

क्योंकि फल और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक विटामिन पाए जाते हैं। सब्जियों में अगर हम इसका रोजाना सेवन करें तो हम अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं।

Immune System in Hindi

4. Eat more healthy fats:-

हमारे इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए हेल्दी फैट्स का सेवन भी बहुत जरूरी है। स्वस्थ वसा हमें जैतून के तेल, कोशिकाओं, मछली से प्राप्त होती है, यह हमारे शरीर से सूजन को कम करती है, और इसके लगातार सेवन से हमें और अधिक बीमारियों में भी लाभ मिलता है। यह मधुमेह, हृदय रोग जैसी बड़ी बीमारियों के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

Omega 3 फैटी एसिड हमारे शरीर की सूजन को कम करने में भी मदद करता है, जो हमें सालमन, चिया सीड्स और मछली के तेल से मिलता है।

5. Regular exercise:-

exercise

आपका स्वास्थ्य अच्छा है और यह हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ने में मदद करता है, नियमित व्यायाम हमारे शरीर से सूजन को कम करता है और यह हमारी प्रतिरक्षा कोशिकाओं को फिर से काम करने में मदद करता है।

हमें अधिक व्यायाम करने की आवश्यकता नहीं है, केवल मध्यम व्यायाम की आवश्यकता है जैसे साइकिल चलाना, तैरना, चलना, सामान्य दौड़ना। अगर हम इस एक्सरसाइज को हफ्ते में 4 दिन करें तो हम अपनी फिटनेस और इम्यून सिस्टम को काफी अच्छा बना सकते हैं।

6. Manage your stress level:-

तनाव लेना हमारे इम्यून सिस्टम के कमजोर होने का सबसे बड़ा कारण है। एक अध्ययन के अनुसार, यह पाया गया है कि जो लोग अधिक तनाव लेते हैं उनमें प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है,

ऐसा इसलिए है क्योंकि जब हम तनाव लेते हैं, तो हमारी कोशिकाओं पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसका हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली की बिक्री पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और तनाव लेना वैसे भी बीमारी को ठीक करने जैसा है

क्योंकि तनाव हर बीमारी का कारण है, इसलिए अपना काम सही समय पर करें और तनाव न लें और अपना प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करें। कुछ ऐसी गतिविधि भी है जो आपके तनाव को कम करने में मदद करती है जैसे ध्यान, योग, यात्रा, व्यायाम।

How to boost immune system quickly | Immune System को जल्दी कैसे बढ़ाएं

अगर आपके मन में यह सवाल आ रहा है कि हम अपने इम्यून सिस्टम को जल्दी कैसे बढ़ा सकते हैं? जितनी जल्दी हो सके, तो मैं यह भी जवाब देता हूं कि यदि आप ऊपर बताए गए सभी निर्देशों का पालन करते हैं, तो आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बहुत जल्दी बढ़ा देंगे। यह बहुत जल्दी काम करता है

Conclusion

उम्मीद है दोस्तों आपको हमारी ये पोस्ट Immune System in Hindi जरूर पसंद आयी होगी और ये भी आशा करता हूँ की आपको इससे फायदा भी हुआ होगा इसमें हमने immune system से related सभी बातें बताई है जिससे आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

अगर आपको हमारी ये पोस्ट Immune System in Hindi पसंद आयी हो तो आप इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें और इसके अलावा आपको और भी कोई जानकारी चाहिए तो आप हमें नीचे कमेंट भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *