9.6 C
New York
Thursday, December 1, 2022

घर को ठंडा कैसे रखें | Ghar ko Thanda Kaise Rakhe

घर को ठंडा कैसे रखें (Ghar ko Thanda Kaise Rakhe): गर्मियों का मौसम आते ही जहां आम , तरबूज जैसे रसीले फलों की बहार बाजार में दिखने लगती है , वहीं लगातार बढ़ते तापमान और गर्मी के थपेड़ों से लोगों के चेहरे मुरझाने लगते हैं ।

ऐसे में कम से कम जब दिन भर की थकान के बाद घर पहुंचे तो सुकून तो महसूस करें । चिलचिलाती धूप तथा धूल से भी घर के अन्दर का माहौल काफी गर्म रहता है।

एसी , कूलर वाले घरों में भले ही गर्मिया ज्यादा ना सताएं , लेकिन इन इलेक्ट्रिकल चीजों से निकलने वाली गर्मी बाहर व आस – पास के घरों में गर्मी और बढ़ा देती है।

आप अपने घर को इस जलाने वाली गर्मी से दूर रख सकते हैं । जाने – माने आर्किटेक्ट और इंटीरियर डिजाइनर शशांक पुरवर हमें कुछ आसान तरीके बता रहे हैं , जिससे आप गर्मी को भी शिकस्त दे सकते हैं और अपने घर को ठंडा रख सकते हैं (Ghar ko Thanda Kaise Rakhe)

घर को ठंडा कैसे रखें | Ghar ko Thanda Kaise Rakhe

घर को ठंडा कैसे रखें

घर का कबाड़ बाहर करें

गर्मियां शुरू होने से पहले ही अपने घर का सारा फालतू सामान बाहर कर देना चाहिए लेकिन अगर आप ऐसा नहीं कर पाए हैं तो किसी भी वीकेंड पर समय निकाल लें ।

घर जितना अधिक भरा होगा , उतना ही छोटा और तंग दिखता है , जो घर के भीतर गर्मी के साथ साथ हमारे गुस्से भी को बढ़ाता है ।

इसलिए घर में काम की चीजों के अलावा सभी चीजों को बाहर कर दें और हवा की आवाजाही के लिए जगह बनाएं ।

शशांक कहते हैं कि इन दिनों तो आप ऑनलाइन पुराने सामान को बेच कर घर बैठे पैसे भी बना सकते हैं ।

क्रॉस वेंटिलेशन

घर को ठंडा कैसे रखें

घर में हवा एक कोने से दूसरे कोने में बहे यह बेहद जरूरी है । कहने का मतलब कि घर जितना हवादार होगा , उतनी ही ज्यादा ताजगी आपके जीवन में होगी ।

शशांक कहते हैं , ‘ सुबह – सुबह अपने घर के सभी खिड़की दरवाजों को खोल दें , जिससे घर की बासी , गरम हवा बाहर निकल जाए और प्राकृतिक ठंडी , ताजी हवा घर को तरोताजा कर दे ।

दोपहर के समय गर्मी को बाहर रखने के लिए सभी खिड़की – दरवाजों को बंद रखें । हो सके तो घर में एक वेंटिलेशन फैन लगाएं जो कमरे से गर्म हवा को बाहर फेंके ।

हल्के परदे लगाएं

Ghar ko Thanda Kaise Rakhe

आमतौर पर लोग गर्मी से बचने के लिए घर में भारी और गाढ़े रंग के पर्दे लगाते हैं । लेकिन यह एक गलत अवधारणा है ।

गर्मियों में हमेशा हल्के परदे लगाएं , जिससे आपका घर हवादार और रोशनी से भरा रहे , ना कि गर्मी और आद्रता से । इतना ही नहीं , गाढ़े रंग गर्मी को अपनी ओर खींचते हैं , जबकि हल्के रंग गर्मी को दूर भगाते हैं ।

Ghar ko Thanda Kaise Rakhe?

अगर आपके घर पर सीधी धूप पड़ती है तो बांस की चिक भी लगा सकते हैं । इससे धूप अन्दर नहीं आएगी और आपके घर का फर्नीचर गर्म नहीं होगा।

इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बंद रखें और आपके घर का फर्नीचर गर्म नहीं होगा । याद रखें कि जब टेलीविजन , माइक्रोवेव ओवन , गीजर आदि उपकरणों का इस्तेमाल नहीं कर रहे हों तो उन्हें बंद रखें , क्योंकि उपकरण गर्मी पैदा करते हैं

इस बात का विशेष ध्यान रखें कि फ्रिज गर्मियों में 24 घंटे चलता है और यह घर के भीतर गर्मी भी बहुत करता है इसलिए फ्रिज ऐसी जगह पर रखें जहां आस – पास खाली जगह हो । घर के पंखों और एग्जॉस्ट फैन को साफ रखें ।

एलईडी बल्बों का प्रयोग करें

Ghar ko Thanda Kaise Rakhe

घर को गर्मी से दूर रखने के लिए सबसे पहले आप अपने घर के सारे बल्ब और ट्यूबलाईट को हटा कर उनकी जगह सीएफएल या एलईडी बल्ब का प्रयोग करें ।

पुराने बल्ब की पीली रोशनी गर्मी बढ़ाती है , जबकि नीली रोशनी अपेक्षाकृत ठंडक देती है । इससे ना सिर्फ आपको तेज रोशनी मिलेगी बल्कि आपका बिजली का बिल भी कम आएगा ।

छत व दीवारें पेंट करें

गर्मी से बचने के लिए बेहद जरूरी है कि हमारे घर की छत गरम ना हो । इसके भी कई तरीके हैं । अगर खर्च कर सकते हैं तो फॉल्स सीलिंग लगाएं , इससे कमरे की गर्मी कम होगी ।

अगर आपके कमरे की छत सपाट है तो उसे रिफ्लेक्टिव पेंट या सफेद रंग से पेंट करें , जिससे कमरा गरम ना हो ।

शाम के समय घर के ऊपर की छत पर पानी छिड़कें जिससे गर्मी कम हो सके । घर की दीवारों को भी हल्के रंगों जैसे आसमानी नीले और सफेद रंग से पेंट करें ।

पेड़ लगाएं

Ghar ko Thanda Kaise Rakhe

अगर आपके घर पर टेरेस गार्डन है या सामने छोटी बालकनी है तो गर्मियों में आप इनका खास ध्यान रखें और बदले में ये आपको खूब सारी ऑक्सीजन देकर आपका ध्यान रखेंगे ।

हरियाली हमेशा तापमान को कम करती है । इसलिए घर के आस – पास और बगीचे में ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाएं और अपने घर को ठंडा रखें ।

घर के भीतर गमले में कुछ पौधे जरूर लगाएं । घर पर ताजे फूल रखें । ऐसा करने से आपको ताजगी महसूस होगी ।

पानी के स्रोत

गर्मियों से निजात दिलाने वाला सबसे बड़ा साधन है ‘ पानी । अगर आपकी कोठी है तो घर में हवादार जगह पर एक पूल या छोटा फाउंटेन जरूर बनाए क्योकि पानी भी घर को ठंडा रखने में मदद करता है । अगर आपका फ्लैट है तो एक बड़े से बाउल में पानी भर कर रखें ।

फर्नीचर

घर के फर्नीचर भी गर्मी को दावत देता है , इसलिए इन्हें भी मौसम के हिसाब से तैयार किया जाना जरूरी है । गर्मियों में फर्नीचर पर हल्के रंग के कपड़े , जैसे सफेद या खाकी रंग के कुशन कवर आदि लगाएं ।

हो सके तो घर की अलमारियों व लकड़ी की टेबलों को हल्के रंगों से पेंट कर लें । बेडरूम में बिस्तरों पर कॉटन की चादर बिछाएं जिससे बिस्तर गरम ना हो ।

बस इन कुछ आसान टिप्स का लाभ उठाएं और देखें कि ये छोटे – छोटे बदलाव आपके घर को ठंडा कैसे रखें (Ghar ko Thanda Kaise Rakhe) रहते है

यह भी पढ़ें।

* साइकिल चलाने के फायदे | Cycle chalane ke fayde in Hind

* अनार के फायदे | Anar(Pomegranate) ke fayde in hindi

* चाय और चाय के बगान | Chai ke Bagaan

* मॉर्निंग वॉक के फायदे | Morning Walk ke Fayde in Hindi

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

3,400FansLike
500FollowersFollow
- Advertisement -

Latest Articles