14.9 C
New York
Sunday, October 2, 2022

Dhoop Ke Fayde | क्या है धुप लेने के फायदे

धुप लेने के फायदे (Dhoop Ke Fayde) बहुत कम लोगों को यह पता है कि सूर्य की किरणों से हमारी त्वचा जिस ऊर्जा को लेती है वह हमारे शरीर के विकास के लिए कितना महत्वपूर्ण है । सबके लिए विटामिन डी आवश्यक है जो सूर्य की किरणें से हमें बिलकुल मुफ्त मिलता है ।

विटामिन डी के लिए अच्छा स्रोत सूर्य की किरणें ही हैं इसकी आपूर्ति सूर्य की किरणों से जितनी सरलता से हो जाती है उतनी किसी अन्य से नहीं । कुछ देर मात्र के लिए धूप में निकल जाना भी स्वास्थ्य हेतु लाभदायी होता है ।

धूप में मात्र 15 मिनट खड़े हो जाने से शरीर को जरूरी विटामिन डी की प्राप्ति हो जाती है । विटामिन डी शरीर में कैल्शियम और फास्फोरस को ग्रहण करने में मदद करता है उसे नियंत्रित करता है ।

इससे हड्डियां तथा मांसपेशियां बनती एवं मजबूती होती है । इसके अलावा इससे और कई लाभ मिलते हैं । अल्ट्रावायलेट किरणों से त्वचा काली पड़ने लगती है एवं सन बर्न के डर से उससे दूर रहने वाले सूर्य के अनेक फायदों से वंचित रह जाते हैं ।

लाभ को देखने एवं पाने मात्र 15 मिनट नरम धूप में खड़े होकर तथा बिताकर देखिए । सूर्य धूप के विटामिन डी की खासियत सूर्य धूप निरापद : – सूर्य से मिला विटामिन डी पूर्ण निरापद होता है ।

धुप लेने के फायदे | Dhoop Ke Fayde

Dhoop Ke Fayde

बुजुर्गों की बीमारी दूर :

धूप का भरपूर सेवन करने से बुजुर्गों को हृदयाघात और डायबिटीज का खतरा कम होता है । यह विटामिन डी वृद्धों के खतरा को घटाता है । उनकी चयापचय प्रणाली को सीधे रूप से सुधर देता है

महिलाओं की उम्र बढती : –

सूर्य धूप के स्नान से महिलाओं की उम्र बढती है । वे अधिक दिनों तक जीवित रहती है । यह खून जमने , डायबिटिज एवं टयूमर को ठीक करने में मदद करता है ,रोग प्रतिरोधी क्षमता बढाता है एवं पैरों में खून जमने का खतरा बिल्कुल बिलकुल खत्म कर देता है ।

ठंडे क्षेत्र में शीतकाल में खतरा ज्यादा रहता है । यह मधुमेह को ठीक करता है एवं उसे होने नहीं देता । इससे शरीर भयावह बीमारियों के पनपने की आशंका एकदम कम हो जाती है । यह विटामिन डी , कैसर एवं हृदय रोगों से बचाता है ।

Dhoop Ke Fayde

दिमाग सही रहता है : –

सूर्य प्रकाश से मिले विटामिन डी से दिमाग स्वस्थ रहता है । यह पागलपन को कम करता है एवं पागलपन होने से रोकता है । सूर्य से मिलने वाले विटामिन से सिजोफेनिया ( पागलपन की बीमारी ) के खतरे को कम किया जा सकता है । यह दिमाग का स्वस्थ , संतुलित एवं विकसित करता है । गर्भवती के धूप में रहने से जच्चा बच्चा दोनों की हड्डियां एवं मांसपेशियां

दिल के रोगों को रोकता : –

सूर्य से मिले विटामिन डी से हड्डियां , मांसपेशियां मजबूत रहती है । दिमाग स्वस्थ रहता है एवं पूर्ण विकसित होता है । होती है । कैंसर का खतरा कम होता है । चयापचय सुधरता है जिससे मधुमेह एवं हृदय रोग काबू में आ जाता है । धूप दिल की बीमारियों को रोकने में मदद करता है ।

स्वस्थ , निरोगी व दीर्घायु बनाता है : –

Dhoop Ke Fayde

Image By Pixabay

हमारे सरीर के विटामिन डी की जरूरत का 90% भाग यही सूर्य द्वारा पूरा होता है । इससे मिला विटामिन डी मनुष्य को स्वस्थ निरोगी एवं दीर्घायु बनाता है । इससे स्वास्थ्य समस्या में बहुत कमी हो जाती है । यह हड्डियों एवं मांसपेशियों को मजबूत बनाने के साथ अस्थि भंगुर होने , फ्रैक्चर होने से बचाता है ।

हड्डी रोगों व दर्द दूर करता : –

दैनिक कोमल धूप के सेवन से हड्डी रोग नहीं होता । जोड़ों में दर्द से आराम मिलता है । दैनिक क्रियाओं में सुविधा होती है । सावधानी : – हल्की धूप सेवनीय होती है लेकिन तेज धूप से नुकसान होता है

यह भी पढ़ें।

* Mungfali Khane ke Fayde | मूंगफली खाने के फायदे

* क्या क्या है तनाव कम करने के उपाय | Tanav Kam karne ke Upay

* हेयर फॉल में प्याज के तेल के फायदे | Benefits of Onion Oil in Hindi

* Badam Khane Ke Fayde | बादाम खाने के फायदे

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

3,400FansLike
500FollowersFollow
- Advertisement -

Latest Articles