20.7 C
New York
Sunday, September 25, 2022

भारत के 10 प्रमुख पर्यटक स्थल (Tourist Place in India) जहाँ आप एक बार जरूर जाना चाहेंगे

अपने खूबसूरत पर्यटक स्थल (Tourist Place in India) के कारण भारत की दुनियाभर में एक अलग पहचान है । सर्दी ने आपके दरवाजे पर दस्तक दे दी है । आप भारत में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों की सर्फिग कर रहे हैं तो दिसंबर सबसे अच्छा माह है ।

इस माह में आप क्रिसमस की छुट्टियों का भरपूर मजा ले सकते हैं । बर्फबारी और वाइड लाइफ के शौकीन इस मौसम का भरपूर मजा उठा सकते हैं । तो आज हम आपको भारत के 10 टूरिस्ट प्लेस (Tourist Place in India) बताएँगे जहाँ आप एक बार जरूर जाना चाहेंगे

सर्दी की छुट्टियां बिताने के लिए शीर्ष 10 भारतीय पर्यटक स्थल (10 Tourist Place in India) :

Tourist Place in India | Bharat ke Tourist place

गोवा (Goa)

पर्यटक स्थल

समुद्र तट , आकर्षक चर्च , मंदिर , पुराने किले । प्रकृति प्रेमियों को गोवा बहुत भाता है । समुद्र तट , आकर्षक चर्च , मंदिर , पुराने किले । प्रकृति प्रेमियों को गोवा बहुत भाता है ।

सुंदर और साफ समुद्र तट , लहराते पेड़ , कर्निवाल , मांडवी गोवा नदी के तट पर क्रूज की सवारी का आनंद उठा सकते हैं ।

सर्दी के मौसम में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह गोवा है । कई पर्यटक तो लजीज फूड के लिए खासतौर पर गोवा आते हैं ।

मनाली (Manali) :-

Tourist Place in India

यह भी पढ़ें :- लेह लद्दाख है भारत का गौरव

कुल्लू घाटी के प्रमुख पर्यटक स्थल मनाली में आकर हर कोई अपने आपको स्वर्ग में पाता है । पहाड़ों और देवदार के पेड़ , प्राकृतिक सौंदर्य पर्यटकों को काफी लुभाते हैं ।

मनाली को ‘ रंग बिरंगे फूलों की घाटी भी कहा जाता है । बर्फ गिरने दूर तक देखने को नहीं मिलती । पहाड़ों , पेड़ों और के कारण दिसंबर के महीने में यहां हरियाली दूर- घरों पर बर्फ की सफेद चादर फैली होती है ।

आप एडवेंचर के शौकीन हैं तो ट्रैकिंग , माउंटेनियरिंग , स्कीइंग , पैरा ग्लाइडिंग आदि का मजा ले सकते हैं । मनाली में बर्फबारी का खूबसूरत नजारा देखने के लिए सैलानियों की भीड़ बढ़ने लगती है ।

ऋषिकेश (Rishikesh):-

rishikesh

हिमालय पर्वतलड़ी के तल में बसा ऋषिकेश धार्मिक दृष्टि के अतिरिक्त अपने प्राकृतिक सौन्दर्य के लिए भी प्रसिद्ध है । ऋषिकेश विश्व प्रसिद्ध एक योग केंद्र है

हर साल यहां आश्रमों के बड़ी संख्या में तीर्थयात्री ध्यान लगाने और शांति के लिए आते हैं । लक्ष्मण झूला , वशिष्ठ गुफा , राम झूला , त्रिवेणी घाट और नीलकंठ महादेव मंदिर यहां के प्रमुख पर्यटक स्थल हैं ।

ऋषिकेश अपने खूबसूरत गंगा घाटों , आश्रमों , प्राचीन मंदिरों और ट्रैकिंग व रिवर राफ्टिंग के लिए प्रसिद्ध है ।

दिल्ली (Delhi):-

पर्यटक स्थल

Image By Pixabay

भारत की राजधानी ही नहीं , पर्यटन का प्रमुख केंद्र भी है । दिल्ली सर्दियों के मौसम में दुनियाभर के पर्यटकों की खास सैरगाह बन जाती दिल्ली है हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक दिल्ली की संस्कृति , कला और प्राकृतिक सौंदर्य को देखने के लिए आते हैं ।

दिल्ली अपने खूबसूरत उद्यानों और ऐतिहासिक स्मारकों के लिए जाना जाता है । दिल्ली पुराने और नए , प्राचीन और आधुनिक संस्कृतियों और धर्मों का उत्कृष्ट मिश्रण ।

दिल्ली के प्रमुख पर्यटक स्थल (Tourist Place in Delhi, India)

* इंडिया गेट

* लाल किला ,

* राष्ट्रपति भवन ,

* संसद भवन ,

* अक्षरधाम मंदिर ,

* लोटस टेपल ,

* छतरपुर मंदिर ,

* बिरला मंदिर ,

* दिल्ली हाट ,

* गार्डन ऑफ फाइव सेंसिज ,

* मुगल गार्डन ,

* लोदी गार्डन ,

* हुमायूं का मकबरा ,

* जामा मस्जिद ,

* जंतर मंतर ,

* लोधी का मकबरा ,

* पुराना किला ,

* कुतुब मीनार ,

* सफदरजंग का मकबरा ,

* लाल किला ,

* राजघाट

* भारतीय रेल संग्रहालय ,

*चिड़ियाघर ,

* हस्त शिल्पकला संग्रहालय ,

* चांदनी चौक ,

* कनॉट प्लेस पालिका बाजार

कई प्रमुख पयर्टन स्थल हैं जिनको देखने देश – विदेश से लाखों लोग आते हैं इसके अलावा कई प्रमुख मॉल और मेट्रो का सफर भी पर्यटकों की यात्रा को आनंदमयी बना सकता है ।

शिलांग (Shilong):-

यह भी पढ़ें:- हैदराबाद के बारे में जाने | About Hyderabad in Hindi

शिलांग भारत के उत्तर – पूर्वी राज्य मेघालय की राजधानी है । शिलांग सुंदर और मनोहरी पहाड़ी स्टेशन है । झरना और झीलों की प्राकृतिक सुंदरता से शहर की खूबसूरती निखर जाती है ।

इसे ‘ भारत के पूरब का स्कॉटलैंड ‘ भी कहा जाता है । पिकनिक स्पॉट के लिए प्रसिद्ध है ।

शिलांग में कई महाड़ियों पर बसा छोटा और खूबसूरत शहर सुंदर स्थल है , जिनमें वार्डस लेक , उमियाम झील , लेडी हैदरी उद्यान , पोलो ग्राउंड , मिनी चिड़ियाघर , हाथी झरना और शिलांग की पर्वत चोटी प्रमुख है ।

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान , असम:-

पर्यटक स्थल

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान मध्य असम में 430 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैला है । यह उद्यानन केवल भारत में वरन पूरे विश्व में एक सींगा वाले गैंडे के लिए प्रसिद्ध है ।

काजीरंगा को वर्ष 1905 में राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया गया था । सर्दियों में यहां साइबेरिया से कई मेहमान पक्षी भी आते हैं । काजीरंगा नेशनल पार्क को पर्यटकों के लिए 1 नवंबर से खोल दिया जाता है ।

यूनेस्को द्वार घोषित विश्व धरोहरों में से एक काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान साल 2005 में 100 वर्ष का हो गया है । एक सींग वाला गैंडा , हाथी , भारतीय भैसा , हिरण , सांभर भालू , बाघ , चीते , सुअर , बिल्ली , जंगली बिल्ली , हॉग बैजर , लंगूर , हुलॉक गिब्बन , भेड़िया , अजगर और अनेक प्रकार की चिड़ियां आदि जीव – जंतु व जानवर बड़ी संख्या में पाए जाते हैं

आगरा (Agra):-

पर्यटक स्थल

यमुना नदी के तट पर स्थित आगरा शहर ऐतिहासिक स्मारकों के लिए प्रसिद्ध है । सन् 1506 में सिकंदर लोधी ने मुगलों का राज्य स्थापित किया था ।

मुगलों के शासन के दौरान खूबसूरत स्मारक स्थापित किए गए थे , जिन्हें देखने आज भी पर्यटक आगरा आते हैं । विश्व के सात अजूबों में ताजमहल एक अनोखा स्थान रखता है ।

यह खूबसूरत महल प्यार का प्रतीक माना जाता है । ताजमहल को दिल्ली के सम्राट शाहजहां ने महारानी नुमताज महल के लिए निर्मित किया था । हर शुक्रवार को ताजमहल को बंद रखा जाता है ।

इसके अलावा फतेहपुर सीकरी , बुलंद दरवाजा , एतमाउद्दौला का मकबरा , जामा मस्जिद ( आगरा ) , सिकंदरा मरियम मकबरा , मेहताब बाग आदि यहां के दर्शनीय स्थल है ।

Best Tourist Places in India

जोधपुर (Jodhpur):-

Tourist Place in India

5 वीं सदी में निर्मित किला और महल यहां आने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का प्रमुख केंद्र रहे हैं । रेगिस्तान के किनारे बसा जोधपुर पूरे विश्व में प्रसिद्ध है । कानरा झील , उम्मेद भवन को देखने पर्यटक खास तौर पर आते हैं ।

‘ बल्यू सिटी ‘ नाम से प्रसिद्ध जोधपुर शहर की पहचान यहां महलों और पुराने घरों में लगे छित्तर के पत्थरों से होती है । 15 वीं शताब्दी का विशालकाय मेहरानगढ़ किला , पथरीली चट्टान पहाड़ी पर मैदान से 125 मीटर ऊंचाई पर विद्यामान है ।

आठ द्वारों व अनगिनत बुजों से युक्त यह शहर दस किलोमीटर लंबी ऊंची दीवार से घिरा है ।

जोधपुर के दर्शनीय स्थल मेहरानगढ़ का किला , जसवंत थड़ा , उम्मैद महल , गिरडीकोट और सरदार मार्केट , राजकीय संग्राहलय , अरना झरना , मरु संग्रहालय आदि है ।

जैसलमेर (Jaisalmer):-

Tourist Place in India

यह भी पढ़ें:- मध्य प्रदेश के टूरिस्ट प्लेस जहाँ आप एक बार जरूर जाना चाहेंगे

बारहवीं सदी में सुनहरे पत्थरों से बना जैसलमेर किला राजस्थान में दूसरा सबसे पुराना किला है और बड़ी संख्या में देशी विदेशी पर्यटक इसे देखने आते हैं ।

जैसलमेर के प्रमुख ऐतिहासिक स्मारकों में सर्वप्रमुख यहां का किला है । जैसलमेर किला का निर्माण 1156 ई . में निर्मित हुआ था । जैसलमेर का किला स्थापत्य का सुंदर नमूना है ।

रावल जैसल द्वारा निर्मित यह किला , जो 80 मीटर ऊंची त्रिकूट पहाड़ी पर स्थित है , इसमें महलों की बाहरी दीवारें , घर और मंदिर कोमल पीले सेंट स्टोन से बने हैं । जैसलमेर किले को ‘ जैसलमेर की शान ‘ के रूप में माना जाता है और यह शहर के केंद्र में स्थित है ।

यह ‘ सोनार किला ‘ या ‘ स्वर्ण किले ‘ के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह पीले बलुआ पत्थर का किला सूर्यास्त के समय सोने की तरह चमकता है ।

केरल(Keral):-

Tourist Place in India

यह भी पढ़ें :- सापूतारा एक ख़ूबसूरत जगह और गुजरात का इकलौता हिल स्टेशन

केरल पर्यटकों में बेहद लोकप्रिय है । खुशबूदार मसालों के लिए मशहूर केरल अपने खूबसूरत सागर व हरियाली के लिए भी प्रसिद्ध है । कई प्रकार के दर्शनीय स्थल हैं ।

इन स्थानों पर देश विदेश से असंख्य पर्यटक भ्रमणार्थ आते हैं ।

मुन्नार , नेल्लियांपति , पोन्मुटि आदि पर्वतीय क्षेत्र , कोवलम , वर्कला , चेरायि आदि समुद्र तट , पेरियार , इरविकुल्लम आदि वन्य पशु केंद्र , कोल्लम , अलप्पुषा , कोट्टयम , एरणाकुलम आदि झील प्रधान क्षेत्र ( बैक वाटर रिजन ) आदि पर्यटकों के लिए विशेष आकर्षण केंद्र हैं ।

Note:- इन सभी पर्यटक स्थल (Tourist Place in India) के अलावा भारत में और भी खूबसूरत पर्यटक स्थल है जहाँ आप घूमने जा सकते है।

यह भी पढ़ें।

* Raksha Bandhan Essay in Hindi | रक्षा बंधन पर निबंध

* Grapes in Hindi | Benefits of Grapes in Hindi | अंगूर के फायदे

* Speech On Mothers Day in Hindi | मदर्स डे

* कन्याकुमारी के पर्यटक स्थल और इतिहास | History of Kanyakumari and Tourist Place in Hindi

* ताज महल की जानकारी | Taj Mahal Information in Hindi

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

3,400FansLike
500FollowersFollow
- Advertisement -

Latest Articles